दिल्ली में कोरोना जांच की कीमत घटाकर 2400 रुपये करने का निर्णय: गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने कहा कि विशेषज्ञों की उच्चस्तरीय समिति के सुझाव के आधार पर ये निर्णय लिया गया है. इस संबंध में उचित कार्रवाई के लिए दिल्ली सरकार के पास रिपोर्ट भेजी गई है.

(फोटोः पीटीआई)

गृह मंत्रालय ने कहा कि विशेषज्ञों की उच्चस्तरीय समिति के सुझाव के आधार पर ये निर्णय लिया गया है. इस संबंध में उचित कार्रवाई के लिए दिल्ली सरकार के पास रिपोर्ट भेजी गई है.

(फोटोः पीटीआई)
(फोटोः पीटीआई)

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए जांच की कीमत घटाकर 2400 रुपये करने का निर्णय लिया गया है. इस संबंध में कार्रवाई के लिए दिल्ली सरकार के पास रिपोर्ट भेजी गई है.

मंत्रालय ने कहा है कि विशेषज्ञों की उच्चस्तरीय समिति की बैठक के बाद ये निर्णय लिया गया है.

गृह मंत्रालय ने बुधवार को अपने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘कोविड-19 टेस्टिंग की कीमत तय करने के लिए बनी विशेषज्ञों की उच्चस्तरीय समिति ने अपनी रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंप दी थी, जिसे जरूरी कार्रवाई के लिए दिल्ली सरकार के पास भेज दिया गया है. जांच की कीमत 2400 रुपये करने का निर्णय लिया गया है.’

इससे पहले प्राइवेट लैब्स या अस्पतालों में कोरोना टेस्टिंग की कीमत 4500 रुपये थी. 

मालूम हो कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इससे लड़ने के लिए उचित स्वास्थ्य प्रबंधन नहीं होने के कारण सुप्रीम कोर्ट द्वारा गहरी चिंता जाहिर किए जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली सरकार के साथ बैठक की थी.

बैठक के बाद शाह फैसला लिया गया था कि दिल्ली में कोविड-19 टेस्टिंग की रफ्तार तीन गुना की जाएगी और मरीजों को बेड मुहैया कराने के लिए 500 रेलवे कोच दिए जाएंगे. अमित शाह ने कहा कि इससे 8,000 बेड्स की वृद्धि होगी.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि अमित शाह के फैसले के बाद 15 और 16 जून को दिल्ली में कुल 16,618 टेस्ट सैंपल लिए गए. इसमें से 6,510 सैंपल के रिपोर्ट आ गए हैं और बाकी रिपोर्ट 18 जून तक आएंगे.

18 जून से आईसीएमआर द्वारा स्वीकृत नई रैपिड एंटीजन मेथडॉलिजी के माध्यम से जांच की जाएगी. इन किट्स के लिए दिल्ली को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए दिल्ली में भी 169 केंद्र भी बनाए गए हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि गृह मंत्री के निर्देश के आधार पर दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में कॉन्टैक्ट मैपिंग बेहतर करने के लिए स्वास्थ्य सर्वेक्षण शुरू कर दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि 242 कंटेनमेंट जोन में 230,466 लोगों की कुल जनसंख्या में से 177,692 लोगों का सर्वेक्षण 15 से 16 जून के बीच किया गया था. बाकी लोगों को 20 जून तक कवर कर लिया जाएगा.

बता दें कि अब तक दिल्ली में कोरोना संक्रमण के करीब 47,102 मामले आ चुके हैं और इसमें से 1,904 लोगों की मौत हो चुकी है. कुल 17,457 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं.