दुनिया

हम कोविड-19 के नए और ख़तरनाक चरण में हैं: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने कहा कि विषाणु अब भी तेजी से फैल रहा है और भौतिक दूरी, मास्क लगाने तथा हाथ धोने जैसे कदम आज भी महत्वपूर्ण हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेसियस (फोटो: रॉयटर्स)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेसियस (फोटो: रॉयटर्स)

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 महामारी का प्रसार तेजी से हो रहा है और गुरुवार एक ही दिन में 1,50,000 मामले सामने आए जो अब तक किसी एक ही दिन में दर्ज सर्वाधिक संख्या है.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि नए मामलों में से लगभग आधे उत्तर और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप से हैं. दक्षिण एशिया और पश्चिम एशिया से भी मामले काफी संख्या में हैं.

उन्होंने कहा, ‘हम नए और खतरनाक चरण में हैं. महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदमों की अब भी आवश्यकता है. अनेक लोग लंबे समय से घरों में रहने से निराश हैं और कई देश अपने समाजों को खोलने के लिए उत्सुक हैं.’

टेड्रोस ने कहा कि विषाणु अब भी तेजी से फैल रहा है और भौतिक दूरी, मास्क लगाने तथा हाथ धोने जैसे कदम अब भी महत्वपूर्ण हैं.

उन्होंने कहा कि मृतक संख्या खास तौर पर शरणार्थियों में अधिक होगी जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक विकासशाील देशों में रहते है.

शुक्रवार को यूएन स्वास्थ्य संगठन ने ट्रैक और ट्रेस तकनीक के महत्व पर ज़ोर देते हुए कहा कि इस बीमारी के फैलाव को रोकने के लिए ये एक अहम तरीका है.

यूरोपियन क्षेत्रीय निर्देशक डॉक्टर हैन्स क्लुगे ने कहा कि पतझड़ के मौसम शुरू होने तक कोरोना की दूसरी लहर उठ सकती है.

उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 हमारे लिए एक सबक यह है. हमें कोविड-19 संदिग्ध को चिह्नित कर जल्द से जल्द अलग करके उनका परीक्षण करना होगा और संक्रमितों का इलाज करना होगा.’

बता दें कि अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार शनिवार तक पूरे दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 86 लाख 81 हजार ते अधिक गई है और इस महामारी अपनी जान गंवाने वालों की संख्या चार लाख 60 हजार से अधिक हो गई है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)