राजनीति

आंकड़ों के ज़रिये समझिए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण

इस चरण में 11 जिलों की कुल 67 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जहां सपा, भाजपा और बसपा के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

फाइल फोटो

फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार शाम प्रचार थम गया. इस चरण में 15 फरवरी को सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं के लोग वोट डालेंगे.

इस चरण में कुल 2,28,79,185 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. इसमें 1065 मतदाता थर्ड जेंडर हैं. इनके हाथ में कुल 721 उम्मीदवारों की किस्मत होगी. उम्मीदवारों में 82 महिलाएं हैं.

इस चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार मुरादाबाद जिले के कांठ निर्वाचन क्षेत्र से लड़ रहे हैं. यहां 28 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहीं सबसे कम उम्मीदवार अमरोहा जिले के धनौरा सीट पर हैं जहां सिर्फ पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

इस चरण में भाजपा और बसपा ने सभी 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. सपा 51, कांग्रेस 18 और लोकदल 53 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

इस चरण में मतदाताओं की संख्या के अनुसार सबसे बड़ा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मुरादाबाद नगर है वहीं मतदाताओं की संख्या के अनुसार सबसे छोटा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बिजनौर जिले का धामपुर है. इस चरण में मतदान केंद्रों की संख्या 23696 है.