नॉर्थ ईस्ट

मणिपुर में लॉकडाउन को 15 जुलाई तक बढ़ाया गया

मणिपुर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1,185 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 730 सक्रिय मामले हैं, जबकि 455 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. राज्य में अब तक इस महामारी से किसी की मौत नहीं हुई है.

(फोटो: पीटीआई)

(फोटो: पीटीआई)

इम्फाल: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने जारी लॉकडाउन को और 15 दिन के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है. इसे एक से 15 जुलाई तक बढ़ाया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1,185 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 730 सक्रिय मामले हैं, जबकि 455 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. राज्य में अब तक इस महामारी से किसी की मौत नहीं हुई है.

आगामी 30 जून को लॉकडाउन हटाए जाने की संभावना जताई जा रही थी.

सिंह ने यह भी घोषणा की कि अंतर-जिला बस सेवा का संचालन एक से 15 जुलाई के बीच जारी रहेगा और इस दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. हालांकि, इस दौरान अन्य किसी सार्वजनिक परिवहन के संचालन की अनुमति नहीं रहेगी.

उन्होंने कहा मणिपुर में जांच की क्षमता बढ़कर 2600 जांच प्रतिदिन हो गई है. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में महामारी का सामुदायिक प्रसार का कोई मामला सामने नहीं आया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कोरोना पॉजिटिव मामले बाहर से आने आने वाले लोगों में हैं, इनमें से सात फ्रंटलाइन कार्यकर्ता हैं, जो मरीजों से सीधे संपर्क में थे.

मालूम हो इससे पहले कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए बीते 26 जून को असम के गुवाहाटी जिले में 14 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसे 28 जून से लागू किया गया है.

इसके अलावा पूरे राज्य में रात का कर्फ्यू 12 घंटे का कर दिया गया था, जो शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहता है.

पश्चिम बंगाल में बीते 24 जून को लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर 31 जुलाई तक कर दी गई थी. बीते 26 जून को झारखंड सरकार ने भी एहतियात के तौर पर ऐसा ही कदम उठाते हुए राज्य में लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)