भारत

कोरोना वायरसः पश्चिम बंगाल और झारखंड के बाद महाराष्ट्र में भी 31 जुलाई तक लॉकडाउन

पूरे देश में महाराष्ट्र कोरोना वायरस के संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित राज्य है. रविवार को राज्य संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 164,626 हो गई थी और यहां अब तक कुल 7,429 लोगों की मौत हो चुकी है.

(फोटोः पीटीआई)

(फोटोः पीटीआई)

मुंबईः महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य में लॉकडाउन की अवधि को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है. राज्य में मौजूदा लॉकडाउन की अवधि 30 जून को समाप्त हो रही है.

राज्य के मुख्य सचिव अजॉय मेहता की ओर से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आदेश सोमवार को जारी किया गया.

इस आदेश में कहा गया है कि राज्य में कोरोना के फैलने का खतरा लगातार बना हुआ है इसलिए संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी उपाय के तहत ये कदम उठाए जा रहे हैं.

आदेश में कहा गया है, ‘महामारी एक्ट 1897 की धारा-2 और आपदा प्रबंधन कानून 2005 के तहत पूरे महाराष्ट्र में 31 जुलाई 2020 मध्यरात्रि तक के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा रही है. इस दौरान मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने, सामाजिक सभाओं पर पाबंदी और अन्य नियमों का पालन जारी रहना चाहिए. जहां तक संभव हो सके घर से ही काम किया जाए.’

लॉकडाउन के दौरान अब तक जिस तरह जरूरी वस्तुओं की दुकानें (दूध, सब्जी और दवाइयां) खुलती रही हैं, उसी तरह उन्हें छूट जारी रहेगी.

आदेश में कहा गया है कि निजी कार्यालय 10 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं.

मुख्य सचिव की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि स्थानीय परिस्थितियों के मुताबिक संबंधित जिला कलेक्टर, महानगरपालिका कॉरपोरेशन के कमिश्नर जरूरी प्रतिबंध लागू कर सकते हैं.

इसके तहत वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों के आने-जाने और गैर जरूरी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है.

पूरे देश में महाराष्ट्र कोरोना वायरस के संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित राज्य है. महाराष्ट्र में रविवार को एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 5,493 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,64,626 हो गई थी. राज्य में अब तक कुल 7,429 लोगों की मौत हो चुकी है.

इससे पहले पश्चिम बंगाल और झारखंड सरकार ने भी अपने-अपने राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को 31 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला लिया था.

इसके अलावा मणिपुर में बीते 28 जून को 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. यह एक जुलाई से प्रभावी होकर 15 जुलाई तक लागू रहेगा.

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए बीते 26 जून को असम के गुवाहाटी जिले में 14 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसे 28 जून से लागू किया गया है. इसके अलावा पूरे राज्य में रात का कर्फ्यू 12 घंटे का कर दिया गया था, जो शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहता है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)