भारत

बिहार: शादी के दो दिन बाद कोरोना से जान गंवाने वाले दूल्हे के पिता के ख़िलाफ़ केस दर्ज

ज़िला प्रशासन ने बताया कि शादी समारोह में कोरोना वायरस के संबंध में तय किए गए दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की जांच हो रही है. पटना के पालीगंज प्रखंड में पड़ने वाले डीहपाली गांव में 259 नमूने की जांच के बाद तक़रीबन 100 लोग संक्रमित पाए गए हैं.

Mumbai: A health worker marks the hands of residents with home quarantine stamp, at Bhaji Galli Road no. 3 of Andheri East in Mumbai, Saturday, June 27, 2020. (PTI Photo)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

पटना: बिहार की राजधानी पटना के पालीगंज में शादी के दो दिन बाद ही कोरोना वायरस संक्रमण से दूल्हे की मौत मामले में उसके पिता के खिलाफ दिशा-निर्देश का उल्लंघन करने के संबंध में मामला दर्ज हुआ है.

शादी के इस समारोह में दूल्हे की मौत के बाद हुए जांच के बाद शामिल हुए तकरीबन 100 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. दूल्हा गुड़गांव में नौकरी करते थे.

जिला प्रशासन ने एक बयान में बताया कि दो जुलाई की देर रात अंबिका चौधरी के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है. चौधरी के बेटे की मौत 17 जून को शादी के दो दिन बाद हो गई थी. उन्हें तेज बुखार था.

हालांकि दूल्हे के पिता ने बताया था कि गुड़गांव से लौटने के बाद उन्होंने किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी की शिकायत नहीं थी, इसलिए किसी को भी संक्रमण का संदेह नहीं था.

उन्होंने कहा था, ‘उनकी शादी 15 जून को होनी थी, 8 जून को तिलक समारोह आयोजित किया गया था. 15 जून को बारात पालीगंज से लगभग 28 किमी दूर नौबतपुर में दुल्हन के घर गई थी.’

पिता ने कहा था, ‘शादी के बाद भी सब कुछ ठीक-ठाक था. लेकिन 17 जून को बेटे को अचानक पेट में दर्द की शिकायत हुई.’

उसके बाद दूल्हे को पटना के एम्स में ले जाया गया, लेकिन इससे पहले कि वह आपातकालीन वार्ड में भर्ती हो पाते उनकी मौत हो गई. उसके बाद 19 जून को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया.

इसके बाद पालीगंज प्रखंड में पड़ने वाले डीहपाली गांव में जांच शिविर लगाए गए और 259 नमूने की जांच हुई, जिनमें से 95 लोग संक्रमित पाए गए.

मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि दूल्हे संपर्क में आने के कारण उनके 15 रिश्तेदार संक्रमित हुए और संभवतया इसके बाद उनसे अन्य लोग भी संक्रमित हो गए थे.

इसके बाद सभी संक्रमितों को क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया और जिला अधिकारी कुमार रवि के निर्देश के अनुसार, शादी समारोह में कोरोना वायरस के संबंध में तय किए गए दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की जांच हो रही है.

जिला प्रशासन के बयान में कहा गया, ‘ऐसा पाया गया कि शादी में 50 से ज्यादा लोग जमा हुए थे और सामाजिक दूरी और मास्क पहनना भी सुनिश्चित नहीं किया गया था. बीडीओ चिरंजीव पांडे ने पालीगंज पुलिस थाने में संबंधित प्रावधानों के तहत अंबिका चौधरी (दूल्हे के पिता) के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)