भारत

गोपाल कृष्ण गांधी विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में 18 दलों की बैठक में हुआ फैसला.

Gopal Krishna Gandhi The University of Edinburgh Youtube

गोपाल कृष्ण गांधी. (फोटो साभार: The University of Edinburgh/Youtube)

विपक्ष ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है. सूत्रों ने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार तय करने के लिए आज जब 18 विपक्षी दलों की बैठक हुई तो केवल गांधी के नाम पर ही चर्चा की गई.

राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्ष से अलग रुख अपनाने वाली जदयू भी बैठक में शामिल हुई जिसमें उपराष्ट्रपति पद के लिए महात्मा गांधी के पपौत्र को प्रत्याशी चुना गया.

बैठक में जदयू की ओर से शरद यादव ने प्रतिनिधित्व किया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, माकपा के सीताराम येचुरी, एनसी के उमर अब्दुल्ला, सपा के नरेश अग्रवाल, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा,जेडीएस के देवगौड़ा और राजद के अजीत सिंह समेत अन्य नेता बैठक में शामिल हुए.

बैठक में शामिल होने वाले अन्य नेताओं में राजद के जय प्रकाश यादव, जेएमएम के हेमंत सोरेन, भाकपा के डी राजा और सीएमके, राकांपा, केरल कांग्रेस के प्रतिनिधि हैं.

अगर जरूरत पड़ी तो उपराष्ट्रपति पद के लिए पांच अगस्त को मतदान कराया जाएगा. उसी दिन शाम को वोटों की गिनती होगी. बैठक में 17 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में विपक्ष की रणनीति पर भी चर्चा की गई. इस सत्र में राजद प्रमुख लालू प्रसाद के आवासों पर छापों को लेकर विपक्ष विरोध प्रदर्शन कर सकता है.

बैठक की शुरुआत में विपक्षी नेताओं ने सोमवार रात को कश्मीर में एक आतंकवादी हमले में सात अमरनाथ श्रद्धालुओं की मौत पर शोक जताते हुए दो मिनट का मौन रखा.

उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार तय करने के मकसद से आज विपक्षी दलों की बैठक हुई. उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष गोपाल कृष्ण गांधी के नाम पर सहमत हो गया है. चुनाव लड़ने के लिए विपक्ष जल्द की उनसे अपील करेगा. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में हो रही इस बैठक में जेडीयू, आरजेडी, टीएमसी, सपा, बसपा समेत 18 दलों के नुमाइंदे शामिल थे.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Comments