दुनिया

कोरोना पॉजिटिव पाए गए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो कोरोना महामारी को आम फ्लू बताकर उसकी भयावहता को कम आंकते नज़र आए हैं. बीते सोमवार को लक्षण दिखने के बाद उनका कोविड-19 का टेस्ट कराया गया था.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो. (फोटो: रॉयटर्स)

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो. (फोटो: रॉयटर्स)

साओ पाउलो: ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने मंगलवार को कहा कि वे कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. एक टेलीविजन साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि बुखार के बावजूद उनका स्वास्थ्य अच्छा था.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, दक्षिणपंथी राजनेता बोल्सोनारो इससे पहले कोरोना वायरस महामारी को आम फ्लू बताकर उसकी भयावहता को कम आंकते रहे थे.

बीते सोमवार को लक्षण दिखने के बाद उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था. फेफड़ों का ‘एक्स-रे’ कराने के बाद उनकी यह जांच की गई थी.

सरकारी टीवी ब्रासिल पर प्रसारित एक साक्षात्कार में बोल्सोनारो ने कहा कि वह रविवार को बीमार महसूस करने लगे और कोविड-19 के खिलाफ अपुष्ट प्रभाव वाली एक मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ले रहे हैं.

बता दें कि अमेरिका के बाद कोरोना वायरस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित दूसरा देश ब्राजील है. लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील में अब तक कोरोना वायरस के 16 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 65 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

बता दें कि बोल्सोनारो स्थानीय दिशानिर्देशों के बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के नियमों का उल्लंघन करते रहे थे. यहां तक कि जून के अंत में एक जज ने उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का आदेश दिया था.

इसके साथ ही बोल्सोनारो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समर्थित सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करने से बचते रहे. बीते सप्ताह बोल्सोनारो कई कार्यक्रमों में शामिल हुए थे.

4 जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में अमेरिकी राजदूत टॉड चैपमैन से मुलाकात की थी. इस कार्यक्रम की तस्वीरों में भी वे मास्क पहने नहीं दिखाई दे रहे हैं.

ब्राजील में अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को ट्वीट कर कहा था कि 4 जुलाई को राजदूत ने बोल्सोनारो, पांच मंत्रियों, राष्ट्रपति के बेटे और सांसद एडुआर्डो बोल्सोनारो के साथ लंच किया था.

हालांकि राजदूत में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं हैं वे अपना जांच कराएंगे और सावधानी बरतेंगे.