भारत

अमिताभ बच्चन और अभिषेक के बाद ऐश्वर्या और उनकी बेटी आराध्या भी कोरोना संक्रमित

कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन को मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दोनों अभिनेताओं की हालत स्थिर है. सुरक्षा गार्ड के संक्रमित होने के बाद अभिनेत्री रेखा का मुंबई स्थित बंगला भी सील.

अभिषेक बच्चन और अमिताभ बच्चन. (फोटो साभार: फेसबुक)

अभिषेक बच्चन और अमिताभ बच्चन. (फोटो साभार: फेसबुक)

मुंबई: अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनके पुत्र अभिषेक बच्चन के बाद अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को यह जानकारी दी. मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि ऐश्वर्या की सास जया बच्चन की कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

इससे पहले मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा था कि जया और ऐश्वर्या की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने और उनके नानावटी अस्पताल में भर्ती होने के एक दिन बाद मेयर का यह बयान आया था.

मेयर ने कहा था कि बच्चन का आवास अब एक निरुद्ध क्षेत्र है और उसमें रहने वाले सभी लोगों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया गया है.

पेडनेकर ने कहा कि आराध्या सहित बच्चन परिवार के सदस्यों की रैपिड एंटीजन जांच की गई.

इससे पहले बीते शनिवार को अमिताभ और उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने खुद के संक्रमित होने की जानकारी ट्विटर पर दी थी.

अमिताभ ने ट्विटर पर लिखा था, ‘जांच में मुझमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. अस्पताल में भर्ती हो गया हूं. अस्पताल अधिकारियों को सूचना दे रहा है. परिजनों और स्टाफ की भी जांच करा ली गई हैं. उनकी रिपोर्ट का इंतजार है.’

77 वर्षीय बच्चन को नानावटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. अमिताभ के बेटे अभिषेक बच्चन भी इसी अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं.

उन्होंने यह भी लिखा , ‘पिछले 10 दिन में मेरे संपर्क में आने वाले लोगों से भी अनुरोध है कि अपनी जांच करा लें.’

शनिवार को 44 वर्षीय अभिषेक बच्चन ने भी ट्वीट किया था, ‘आज मेरे पिता और मुझमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. हम दोनों को हल्के लक्षण हैं और अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हमने सभी जरूरी अधिकारियों को सूचित कर दिया है और हमारे परिवार तथा सभी स्टाफ सदस्यों की जांच की जा रही है.’

अभिषेक ने सभी से शांत रहने और चिंता न करने की अपील की है. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘बीएमसी के अधिकारी संपर्क में हैं और हम उनके मुताबिक नियमों का पालन कर रहे हैं.’

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, नानावटी अस्पताल ने एक बयान जारी कर कहा है कि हल्के लक्षणों के साथ अमिताभ बच्चन की हालत स्थिर है. शनिवार को महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि दोनों लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया है.

नानावटी अस्पताल के गहन देखभाल सेवा विभाग के निदेशक डॉ. अब्दुल समद अंसारी ने रविवार को बताया कि अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन अब बेहतर महसूस कर रहे हैं.

अंसारी ने रविवार को बताया कि दोनों अभिनेताओं की हालत स्थिर है.

उन्होंने कहा, ‘अमिताभ बच्चन और अभिषेक दोनों बेहतर महसूस कर रहे हैं. दोनों ने अच्छी नींद ली और नाश्ता किया. उनकी हालत स्थिर है.’

रविवार को नगर निकाय की एक टीम संक्रमण मुक्ति और संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए बच्चन परिवार के बंगलों- ‘जनक, जलसा और प्रतीक्षा’ में गई.

https://twitter.com/ANI/status/1282179112681869312

बीएमसी के एक सूत्र ने से कहा, ‘बीमएसी की एक टीम सैनिटाइजेशन और संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अमिताभ बच्चन के बंगलों- जनक, जलसा और प्रतीक्षा में मौजूद है.’

बीएमसी ने उनके बंगले जलसा में कंटेनमेंट जोन से संबंधित बैनर भी लगा दिया है. इस बीच देश के विभिन्न हिस्सों में अमिताभ बच्चन के जल्द स्वस्थ होने की कामना को लेकर पूजा अर्चना शुरू हो गई है.

मालूम हो कि महाराष्ट्र कोरोना वायरस से देश में सर्वाधिक प्रभावित राज्य है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री टोपे के अनुसार, ‘शनिवार तक राज्य में संक्रमण के कुल मामले 246,600 हो गए हैं. 8,139 नए मामले सामने आए हैं. आज (शनिवार) 4,360 लोगों का इलाज किया गया. अब तक कुल 136,985 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और राज्य में कोरोना वायरस के 99,202 सक्रिय मामले हैं.’

बीएमसी के अनुसार, शनिवार को मुंबई में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 91,457 हो गए. मुंबई में 22,779 लोग अब भी संक्रमित हैं और 50 दिनों में संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी हो रही है.

अमिताभ बच्चन की पोस्ट के कुछ ही मिनट बाद ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट पर शुभचिंतकों द्वारा उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना वाले संदेश पोस्ट किए जाने लगे.

धर्मेंद्र ने ‘छोटे भाई’ अमिताभ के जल्दी ठीक होने की कामना की

दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने रविवार को कोविड-19 से संक्रमित अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषक बच्चन के जल्द ठीक होने की कामना की. धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया है.

धर्मेंद्र और अमिताभ ने 1970-80 के दशक की ‘शोले’, ‘चुपके चुपके’ और ‘राम बलराम’ जैसी कई हिट फिल्मों में साथ काम किया है.

84 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि उन्हें यकीन है कि उनका ‘साहसी छोटा भाई’ कुछ ही समय में ठीक होकर लौटेगा.

धर्मेंद्र ने ट्विटर पर लिखा, ‘अमित, जल्दी ठीक हो जाओ. मुझे अपने साहसी छोटे भाई पर यकीन है… वह जल्द ही एक या दो दिन में फिट हो जाएगा.’

मलयालम अभिनेता ममूटी ने कहा, ‘आप शीघ्र स्वस्थ हों.’

कुणाल कोहली ने लिखा, ‘ध्यान रखें सर. हम सभी आपसे प्यार करते हैं. हम आपके उस ट्वीट का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें लिखा होगा कि आप ठीक हैं और वापस घर जा रहे हैं.’

अभिनेत्री बिपाशा बसु ने कहा कि वह अमिताभ के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हैं.

दक्षिण के सुपरस्टार महेश बाबू और दुलकर सलमान के अलावा पंकज त्रिपाठी, निमरत कौर, राजकुमार राव और निर्देशक हंसल मेहता ने भी अपने संदेश में अमिताभ के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

सोनम कपूर ने ट्वीट किया, ‘अमित अंकल शीघ्र स्वस्थ हों. मेरी प्रार्थनाएं आपके साथ हैं.’

कोविड-19 संकट की शुरुआत से ही अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे हैं और महामारी के बारे में जागरूकता फैलाते रहे हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी उनके शीघ स्वस्थ होने की कामना करते हुए ट्वीट किया, ‘अमिताभ बच्चन जी की जांच में कोविड-19 की पुष्टि की जानकारी मिलने पर बहुत दुख हुआ. उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रही हूं. सीनियर बच्चन जल्दी स्वस्थ हों.’

सुरक्षा गार्ड के संक्रमित पाए जाने के बाद अभिनेत्री रेखा का बंगला सील

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने उपनगर बांद्रा में मशहूर अभिनेत्री रेखा के बंगले में एक सुरक्षाकर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उसे सील कर दिया है.

नगर निकाय के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि 65 वर्षीय अभिनेत्री के बंगले ‘सी स्प्रिंग्स’ में मंगलवार को एक गार्ड संक्रमित पाया गया.

बीएमसी ने बंगले के बाहर एक बोर्ड लगाकर इसे निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया है.

उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मी को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बीएमसी के कोविड-19 देखभाल केंद्र में भर्ती कराया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)