नॉर्थ ईस्ट

असम: गुवाहाटी जेल में किसान नेता अखिल गोगोई कोविड संक्रमित पाए गए

कृषक मुक्ति संग्राम समिति नेता अखिल गोगोई को बीते साल सीएए के ख़िलाफ़ हुए हिंसक प्रदर्शनों में उनकी कथित भूमिका के लिए एनआईए ने गिरफ़्तार किया था. गुवाहाटी जेल में गोगोई सहित कुल 55 क़ैदी कोविड-19 से संक्रमित मिले हैं.

अखिल गोगोई. (फोटो: पीटीआई)

अखिल गोगोई. (फोटो: पीटीआई)

गुवाहाटी: किसान नेता अखिल गोगोई के शनिवार को गुवाहाटी केंद्रीय जेल में कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी.

गोगोई को पिछले साल संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शनों में उनकी कथित भूमिका के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गिरफ्तार किया था.

जेल में गोगोई सहित कुल 55 कैदी कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं. इसके बाद अधिकारियों ने सभी 1,069 कैदियों के नमूने लेने के आदेश जारी किए हैं.

महानिरीक्षक (जेल) दशरथ दास ने बताया, ‘अखिल गोगोई आज शाम एंटीजन टेस्ट में संक्रमित पाये गए. उन्हें अब गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में स्थानांतरित किया जाएगा.’

दास ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने गोगोई की तीन जांच की- दो एंटीजन और एक स्वैब जांच (आरटी-पीसीआर) और केवल अंतिम एंटीजन नमूना पॉजिटिव आया.

दास ने बताया कि कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) के दो नेता बिट्टू सोनोवाल और डी. कुंअर भी संक्रमित पाये गए हैं. उनका जीएमसीएच में इलाज चल रहा है, जबकि गोगोई के चौथे सहयोगी एम. कुंअर की रिपोर्ट निगेटिव आई है.

उन्होंने कहा कि जेल में अभी तक कुल 55 कैदी संक्रमित पाये गए हैं और उन्हें शहर के तीन अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

दास ने कहा, ‘इसके साथ ही हमने अब जेल के सभी कैदियों की जांच का आदेश दिया है.’

विपक्षी पार्टियों के साथ ही नागरिक संगठन व प्रख्यात लोग लंबे समय से कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए गोगोई की रिहाई की मांग कर रहे थे.

वे पिछले एक हफ्ते से बीमार हैं और उनमें कोविड-19 के लक्षण भी दिखाई दे रहे थे. गोगोई की पत्नी गीताश्री तमुली ने द वायर  से कहा कि उनके स्वास्थ्य के बारे में सही जानकारी नहीं मिलने के कारण अब वह अदालत जाने का विचार कर रही हैं.

उन्होंने कहा, ‘शनिवार को उनके कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी राज्य प्रशासन और जेल अधिकारियों ने हमें सूचना नहीं थी. अगर कुछ उनके करीबी और कुछ पत्रकारों ने जेल अधिकारियों को कॉल नहीं किया होता, तो हमें यह सूचना भी नहीं मिल पाती.’

उन्होंने आगे कहा, ‘ऐसी भी खबरें हैं कि उनके पहले के टेस्ट सैंपल को नई दिल्ली भेजा गया था. खबरों के अनुसार वो टेस्ट कोविड-19 निगेटिव थे. फिर भी आज का टेस्ट पॉजिटिव आया है. यहां क्या हो रहा है?’

दशरथ दास ने द वायर  से कहा, ‘शनिवार को उन पर एक रैपिड टेस्ट किया गया जो कि पॉजिटिव आया. इससे पहले उनके स्बैव को नई दिल्ली परीक्षण के लिए भेजा गया था. वे सैंपल निगेटिव आए थे.’

बता दें कि गोगोई को गत 12 दिसंबर को जोरहाट से गिरफ्तार किया गया था. गोगोई को राज्य में सीएए के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान कानून और व्यवस्था की खराब होती स्थिति के मद्देनजर एहतियाती उपाय के तौर पर गिरफ्तार किया गया था.

एनआईए ने उनके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (निवारक) अधिनियम (यूएपीए) सहित कई आरोप लगाए हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)