भारत

1,302 डॉक्टर कोरोना संक्रमित, अब तक 99 डॉक्टरों की मौत: आईएमए

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों को एहतियात बरतने के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि वरिष्ठ और युवा डॉक्टर समान रूप से कोरोना संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन वरिष्ठों की मृत्यु दर अधिक है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 से देश में 99 डॉक्टरों की मौत हुई है. आईएमए के राष्ट्रीय कोविड रजिस्ट्री डाटा के मुताबिक कोविड-19 से कुल 1302 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं. इसमें 99 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है.

मृतकों में 73 डॉक्टरों की उम्र 50 साल से अधिक थी, 19 की उम्र 35-40 के बीच थी और सात डॉक्टर 35 साल से कम उम्र के थे.

आईएमए ने एक बयान में कहा, ‘आईएमए ने डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों से एहतियात बरतने के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.’

आईएमए ने नेतृत्व की भूमिका निभा रहे डॉक्टरों से तमाम बेहतरीन वैज्ञानिक तौर-तरीका अपनाने की हिमायत की है.

आईएमए ने कहा है, ‘आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि कोविड-19 से वरिष्ठ और युवा डॉक्टर समान रूप से संक्रमित हो रहे हैं. वरिष्ठों की मृत्यु दर ज्यादा है. इससे सबक लेने की जरूरत है. अस्पताल के भीतर नियम और अनुशासन का पालन होना चाहिए .’

आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजन शर्मा ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए देश में चिकित्साकर्मी महती भूमिका निभा रहे हैं, लेकिन कोविड-19 से डॉक्टरों की मौत गहरी चिंता की बात है.

उन्होंने कहा, ‘आईएमए सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक तौर-तरीका अपनाने की पुरजोर वकालत करता है. डॉक्टरों को हालात पर नजर रखने और खुद की, अपने परिवार, सहयोगियों और कर्मचारियों का ध्यान रखने की जरूरत है.’

मुंबई मिरर के अनुसार, कुल 1,401 डॉक्टरों का टेस्ट कराया गया था, जिसमें 1,302 संक्रमित पाए गए. इसमें से 586 प्रैक्टिसिंग डॉक्टर, 566 रेजिडेंट डॉक्टर और 150 हाउस सर्जन हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)