विज्ञान

इसरो ने 104 सैटेलाइट लॉन्च कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

रूस के एक साथ 37 उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के मुकाबले भारत एक साथ 104 उपग्रह प्रक्षेपित करने वाला पहला देश बन गया है.

पीएसएलवी-सी37 (PTI)

पीएसएलवी-सी37 (PTI)

इसरो ने सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर अंतरिक्ष में एक साथ 104 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन लॉन्चिंग सेंटर से पीएसएलवी-सी37 लॉन्च किया गया. इसरो ने लगभग 10 बजे मिशन के सफलता का एलान किया.

यह पहली बार हुआ कि 104 उपग्रह एक साथ अंतरिक्ष में भेजे गए है. इस सफल प्रक्षेपण में भारत के 3 सैटेलाइट शामिल है, जब कि इनमे अमेरिका के अलावा इजरायल, हॉलैंड, यूएई, स्विट्जरलैंड और कजाकिस्तान के भी सैटेलाइट शामिल हैं.104 उपग्रहों में अमेरिका के 96 उपग्रह शामिल है.

इसरो ने इस सफल प्रक्षेपण में एक्सएल वैरियंट का इस्तेमाल किया है. एक्सएल वैरियंट अब तक का सबसे शक्तिशाली राकेट है जिसका इस्तेमाल चंद्रयान और मंगलयान जैसे मिशन में हो चूका है. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी की तरफ से एक साथ 37 उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के मुकाबले में भारत एक साथ 104 उपग्रह प्रक्षेपित करने में सफलता हासिल करने वाला पहला देश बन गया है.

भारत के 2 सूक्ष्म उपग्रह भी इस राकेट में मौजूद है, जिसका कुल वजन करीब 1378 किलोग्राम है.दोनों भारतीय नैनो-सेटेलाइट आईएनएस-1ए और आईएनएस-1बी को पीएसएलवी पर बड़े उपग्रहों का साथ देने के लिए विकसित किया गया था.

Comments