आंध्र प्रदेशः विजयवाड़ा के कोविड केयर सेंटर में आग लगने से 10 मरीज़ों की मौत

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में जिस कोविड केयर सेंटर में आग लगी है, वह एक निजी होटल स्वर्ण पैलेस है, जिसे कोरोना मरीज़ों के इलाज के तौर पर कोविड सेंटर में तब्दील किया गया है. बीते छह अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद में कोविड केयर सेंटर में आग लगने से आठ मरीज़ों की मौत हो गई थी.

/
आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोविड केयर सेंटर में लगी आग (फोटोः पीटीआई)

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में जिस कोविड केयर सेंटर में आग लगी है, वह एक निजी होटल स्वर्ण पैलेस है, जिसे कोरोना मरीज़ों के इलाज के तौर पर कोविड सेंटर में तब्दील किया गया है. बीते छह अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद में कोविड केयर सेंटर में आग लगने से आठ मरीज़ों की मौत हो गई थी.

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोविड केयर सेंटर में लगी आग (फोटोः पीटीआई)
आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोविड केयर सेंटर में लगी आग (फोटोः पीटीआई)

हैदराबादः आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक कोविड केयर सेंटर में आग लगने से कम से कम दस लोगों की मौत हो गई. पुलिस का कहना है कि ग्राउंड फ्लोर के एयर कंडीशनर में शॉर्ट सर्किट होने से आग लगी.

सेंटर की ऊपरी मंजिलों तक आग फैलने की वजह से सात मरीजों ने डरकर छलांग लगा दी, जबकि दो लोगों की दम घुटने से मौत हो गई.

घटना में 20 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. जिला कलेक्टर इम्तियाज अहमद ने कहा कि बाकी मरीजों को आसपास के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘इस हादसे में 15-20 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा चुका है. इनमें से दो से तीन लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है. जिस इमारत में आग लगी है वह एक होटल की बिल्डिंग है लेकिन कोविड काल में यहां कॉरपोरेट मरीजों का इलाज किया जा रहा था और इसे आपात स्थिति के लिए अस्पताल में तब्दील कर दिया गया था.’

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रविवार तड़के एक कोविड केयर सेंटर में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने से दस लोगों की मौत हो गई.

https://twitter.com/ANI/status/1292339644378411010

बता दें कि जिस कोविड केयर सेंटर में आग लगी है, दरअसल वह एक निजी होटल स्वर्ण पैलेस है, जिसे कोरोना मरीजों के इलाज के तौर पर कोविड सेंटर में तब्दील किया गया है.

आंध्र प्रदेश की गृहमंत्री मेखाथोटि सुचरिता का कहना है, ‘होटल को लीज पर लिया गया था और इसे एक निजी अस्पताल रमेश हॉस्पिटल्स द्वारा संचालित किया जा रहा था, जहां पर कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा था. घटना के समय होटल में 40 मरीज और 10 मेडिकल स्टाफ मौजूद थे. अधिकारियों को तत्काल बचाव कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं.’

https://twitter.com/ANI/status/1292334716180283393

इस घटना पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने मृतकों के परिजनों को 50 लाख रुपये की राहत राशि का ऐलान किया और मामले की जांच के आदेश दिए.

उन्होंने पीड़ितों के लिए बेहतर मेडिकल सेवा सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने स्थिति पर राज्य के मुख्यमंत्री से चर्चा की है.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘विजयवाड़ा के कोविड केयर सेंटर में आग लगने से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के साथ हैं. घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं. मौजूदा स्थिति पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी से चर्चा की और हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया.’

मालूम हो कि इससे पहले छह अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद में कोविड केयर सेंटर में आग लगने से आठ मरीजों की मौत हो गई थी.