भारत

कश्मीर: बडगाम ज़िले में भाजपा कार्यकर्ता को गोली मारी, एक हफ़्ते में तीसरी घटना

भाजपा नेता अब्दुल हामिद नज़र को गोली मारी गई है. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वह मध्य कश्मीर के बडगाम के मोहिंदपुरा इलाके के रहने वाले हैं. इससे पहले दक्षिण कश्मीर में एक सरपंच की हत्या कर दी गई थी और एक अन्य सरपंच पर हमला किया गया था.

Srinagar: Protesters block a street during a shutdown in Srinagar, Tuesday, Oct. 29, 2019. A delegation of 23 European Union MPs is on a visit to Jammu and Kashmir for a first-hand assessment of the situation in the Valley following the revocation of the state''s special status under Article 370.(PTI Photo/S. Irfan)(PTI10_29_2019_000100B)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में रविवार को भाजपा के एक कार्यकर्ता को गोली मारकर घायल कर दिया गया.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह संदिग्ध आतंकवादियों ने अब्दुल हामिद नजर को गोली मारी. वह मध्य कश्मीर के बडगाम के मोहिंदपुरा इलाके के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि नजर भाजपा कार्यकर्ता हैं. 

अधिकारी ने बताया कि नजर को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. 

जम्मू कश्मीर में किसी भाजपा नेता या कार्यकर्ता पर पिछले एक सप्ताह में यह तीसरा हमला है. इससे पहले दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड इलाके में बीते छह अगस्त को एक सरपंच की हत्या कर दी गई थी.

पुलिस ने बताया था कि सरपंच सज्जाद अहमद पर उनके आवास के बाहर हमला किया गया. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां अधिकारियों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसी जिले में आतंकवादियों के हमले में एक अन्य सरपंच आरिफ अहमद शाह भी गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक हमले में शाह के घायल होने के बाद भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं ने बीते पांच अगस्त को पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.

उनमें से एक कुंड निर्वाचन क्षेत्र के अध्यक्ष निसार अहमद वानी ने अखबार से कहा, ‘मैं एक विस्थापित व्यक्ति हूं और एक मजदूर के रूप में अपना जीवन यापन करता हूं. मुझे लगता है कि बिना किसी तनाव के अपने परिवार की आजीविका चलाने पर ध्यान देना बेहतर है.’

ये इस्तीफे अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधावों को रद्द कर जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के फैसले की पहली वर्षगांठ पर आए हैं.

इससे पहले पिछले जुलाई महीने के शुरुआती हफ्ते में उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा में आतंकवादियों ने एक भाजपा नेता वसीम अहमद बारी, उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसके बाद जम्मू कश्मीर प्राधिकारियों ने नेता की सुरक्षा में कथित लापरवाही के मामले में 10 पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)