दुनिया

खुले बाजू वाले कपड़े पहनने के अधिकार के लिए अमेरिकी महिला सांसदों ने किया प्रदर्शन

सांसद लिंडा सांचेज ने महिला शौचालय नहीं होने का ज़िक्र करते हुए कहा, ये नियम बहुत पुराने समय के हैं. अगर हम परंपरा का पालन करते तो यहां महिला शौचालय भी नहीं होता.

US Congress

महिला सांसद स्लीवलेस फ्राइडे नाम के अभियान के तहत बीते शुक्रवार को प्रदर्शन किया. (फोटो साभार: चेली पिन्ग्री/ट्विटर)

वॉशिंगटन: अमेरिका में कम से कम 30 महिला सांसदों ने बिना बाजू वाले कपड़े पहनकर खुले बाजू के अधिकार के लिए प्रदर्शन किया. सांसदों ने हाउस चेंबर की सीमा से सटी स्पीकर की लॉबी में शुक्रवार को प्रदर्शन किया. यह वह स्थान है जहां रिपोर्टर साक्षात्कार लेते हैं.

सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यहां महिला रिपोर्टरों और सांसदों को ढकी बाजू वाले कपड़े पहन कर आना अनिवार्य है. पुरुषों के लिए जैकेट और टाई पहनना अनिवार्य है.

कांग्रेस सदस्य चिली पिन्ग्री ने ट्वीट किया, यह 2017 है और महिलाएं वोट डाल रही हैं, कार्यालय चला रहीं हैं और अपने तरीके से रह रहीं हैं. सदन के नियम बदलने का वक़्त आ गया है.

कैलिफोर्निया में डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद लिंडा सांचेज ने कुछ वर्षों पूर्व तक महिला शौचालय नहीं होने का जिक्र करते हुए कहा, ये नियम पुरातन काल के हैं. अगर हम परंपरा का पालन करते तो इस फ्लोर में महिला शौचालय नहीं होता.

खुले बाजू वाले कपड़े पहनने की मांग को लेकर महिला सांसद स्लीवलेस फ्राइडे नाम का अभियान चला रही हैं.

हाल ही में सीबीएस न्यूज़ रिपोर्ट में एक युवा महिला पत्रकार के बिना बाजू के कपड़े पहनने के कारण उसे कमरे में नहीं जाने देने की रिपोर्ट ने खूब सुर्ख़ियां बटोरी थीं और साथ ही एक नई बहस को जन्म दिया था.

बुधवार को रिपब्लिकन सांसद मार्था मैकसेली ने कहा था, इससे पहले कि मैं वापस जाऊं मैं कहना चाहती हूं कि मैं यहां अपने प्रोफेशनल ड्रेस में हूं जो कि बिना बाजू की है और शूज आगे से खुले हुए हैं. इसके साथ ही स्पीकर महोदय मैं वापस जाती हूं.

मैकसेली की इस टिप्पणी ने ही प्रदर्शन की शुरुआत की.

(समाचार एजेंसी भाषा से सहयोग के साथ)