भारत

महाराष्ट्र: पालघर ज़िले के रसायन संयंत्र में विस्फोट से दो श्रमिकों की मौत

महाराष्ट्र में पालघर के पास तारापुर एमआईडीसी इलाके में स्थित रसायन संयंत्र में हुई घटना. इस विस्फोट में चार श्रमिक गंभीर रूप से घायल हैं.

(फोटो: गूगल मैप)

(फोटो: गूगल मैप)

पालघर: महाराष्ट्र में पालघर के पास एक रसायन इकाई में सोमवार शाम विस्फोट होने से दो श्रमिकों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं.

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पालघर जिले में पालघर के पास तारापुर एमआईडीसी इलाके में यह घटना हुई.

पालघर आपदा इकाई के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि जब इस संयंत्र में धमाका हुआ, तब वहां डाईक्लोराइड बेंजामिन इनजोल रसायन का उत्पादन चल रहा था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, नंदोलिया ऑर्गेनिक केमिकल लिमिटेड में विस्फोट सोमवार शाम 7:30 बजे के करीब हुआ. जिस समय विस्फोट हुआ, उस समय संयंत्र की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में 20 श्रमिक मौजूद थे.

धमाके में मारे गए श्रमिक की पहचान संदीप कुशवाहा (30) और बृजेश मौर्या के रूप में हुई. जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि धमाके से 14 श्रमिक बच गए, जबकि मोहम्मद अल्ताफ (30), दिलीप गुप्ता (28), उमेश कुशवाहा (22) और प्रमोद कुमार मिश्रा (35) गंभीर रूप से घायल हुए हैं. ये लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, संयंत्र के ऑपरेटर संदीप कुमार सिंह ने पुलिस को बताया कि रिएक्टर में पानी का दबाव बढ़ने से धमाका हुआ.

यह कंपनी औद्योगिक रसायन, सुगंधित रसायन, दवा बनाने से जुड़ी सामग्री और रंग बनाने तथा सप्लाई करने का काम करती है. कंपनी अपने उत्पादों को अमेरिका और यूरोप में निर्यात भी करती है.

पालघर कलेक्टर कैलाश शिंदे ने कहा, ‘श्रमिक दवा बनाने से जुड़ी सामग्री का उत्पादन कर रहे थे, जब धमाका हुआ. धमाका होने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है.’

पालघर के तारापुर क्षेत्र में इस साल धमाके की यह दूसरी घटना है. बीते जनवरी माह में पालघर के तारापुर रसायन क्षेत्र में ही स्थित अंक फार्मा के नए रिएक्टर के परीक्षण के दौरान विस्फोट हो जाने से आठ लोगों की मौत हो गई थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)