राजनीति

रामनाथ कोविंद देश के नए राष्ट्रपति निर्वाचित

65 प्रतिशत से अधिक मत पाने वाले 71 वर्षीय कोविंद दूसरे दलित नेता है जो इस शीर्ष संवैधानिक पद को सुशोभित करेंगे.

kovind pti

(फाइल फोटो: पीटीआई)

राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति निर्वाचित हो गए हैं. गुरुवार को भारी बहुमत से उन्हें देश का 14वां राष्ट्रपति निर्वाचित घोषित किया गया.

राष्ट्रपति चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा ने बताया कि कोविंद ने विपक्ष की उम्मीदवार एवं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को पराजित किया. कोविंद को निर्वाचक मंडल में 65 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त हुए.

71 वर्षीय कोविंद दूसरे दलित नेता है जो इस शीर्ष संवैधानिक पद को सुशोभित करेंगे. कोविंद को 2930 मत प्राप्त हुए जिसका मूल्य 7,02,044 मत है.

उनसे पूर्व केआर नारायणन दलित समुदाय से देश के पहले राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे. कोविंद भाजपा के पहले सदस्य हैं जो राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं.

मीरा कुमार भी दलित समुदाय से आती हैं और उन्हें 1844 मत प्राप्त हुए जिसका मूल्य 3,67,314 है. राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में 4,896 मतदाता है जिसमें से 4,120 विधायक और 776 सांसद शामिल हैं.

इस चुनाव में निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के मत का कुल मूल्य 5,49,408 है तो सभी राज्यों के विधायकों का मत मूल्य 5,49,495 है. इस तरह कुल मतों का मूल्य 10,98,903 है. चुनाव में जीत के लिये 50 प्रतिशत से एक वोट अधिक की जरूरत होती है.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान गत 17 जुलाई को हुआ था. मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

चुनाव में जीत के बाद राम नाथ कोविंद ने कहा कि मैं उन सभी का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने समूचे देश से मेरा समर्थन किया. वहीं, मीरा कुमार ने कहा कि मेरी कोविंद जी को शुभकामनाएं. यह उन पर है कि इस चुनौतीपूर्ण वक्त में वह संविधान को अक्षरश: बरकरार रखें.