भारत

महाराष्ट्र: भिवंडी में इमारत गिरने से अब तक कम से कम 11 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे ज़िले के भिवंडी स्थित पटेल कम्पाउंड क्षेत्र में सोमवार तड़के हुआ हादसा. तक़रीबन 40 साल पुरानी इमारत में लगभग 20 परिवार रह रहे थे.

Thane: Rescue operation underway after a three-storeyed building collapsed, at Bhiwandi in Thane district, Monday, Sept. 21, 2020. Seven children and three others were killed and 11, including a four-year-old boy, rescued. (PTI Photo)(PTI21-09-2020 000030B)

भिवंडी में ढही इमारत. (फोटो: पीटीआई)

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी नगर में सोमवार तड़के तीन मंजिला इमारत के गिर जाने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 20 से 25 अन्य के मलबे में फंसे होने की आशंका है. यह जानकारी पुलिस ने दी.

पुलिस ने बताया कि मलबे में फंसे लोगों के लिए तलाशी अभियान जारी है.

ठाणे आपदा प्रतिक्रिया बल (टीडीआरएफ) के कर्मचारी मलबे से एक बच्चे को निकालते और उसे पानी पिलाते देखे गए.

भिवंडी, ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित एक नगर है.

एक निकाय अधिकारी ने बताया कि भिवंडी में धमनकर नाका के पास नरपोली में पटेल कम्पाउंड स्थित इमारत तड़के तीन बजकर 40 मिनट पर गिर गई. हादसे के समय उसमें रहने वाले लोग सोए हुए थे.

उन्होंने बताया कि इमारत में रहने वाले 20 से 25 व्यक्तियों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम भी मौके पर पहुंची है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पटेल कम्पाउंड क्षेत्र में गिरी इमारत के मलबे में फंसे 31 लोगों को बचा लिया गया है. एक बच्चे समेत 11 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने बचाया, जबकि कम से कम 20 लोगों को हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने मलबे से बाहर निकाला है.

इस इमारत में तकरीबन 20 परिवार रह रहे थे और यह लगभग 40 साल पुरानी थी.

एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने ट्वीट किया, ‘20-25 लोगों के फंसे होने की आशंका है. खोज अभियान जारी है. एनडीआरएफ की और टीमें रास्ते में हैं.’

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को लेकर दुख जताया है.

राष्ट्रपति कोविंद की ओर से ट्वीट कर कहा गया है, ‘महाराष्ट्र के भिवंडी में इमारत गिरने की घटना में मारे गए लोगों की खबर दुखद है. दुख के इस क्षण में पीड़ितों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं. घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. स्थानीय प्रशासन के सहयोग से राहत और बचाव कार्य जारी है.’

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘भिवंडी में इमारत गिरने से दुखी हूं. पीड़ित परिवारों के प्रति शोक संवेदनाएं. हादसे में जो लोग घायल हैं, उनके ठीक होने की प्रार्थना कर रहा हूं. बचाव कार्य जारी है. प्रभावितों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है.’

ठाणे नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि इमारत का एक हिस्सा धराशायी हो गया और इमारत में रहने वाले कई लोग मलबे में फंस गए.

अधिकारी ने बताया कि अभी यह भी पता नहीं चल पाया है कि यह इमारत निगम द्वारा घोषित जीर्ण-शीर्ण इमारतों की सूची में शामिल थी या नहीं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)