भारत

जम्मू कश्मीर में भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या

लश्कर-ए-तैयबा के मुखौटा संगठन माने जाने वाले द रेज़िस्टेंस फ्रंट ने इन हत्याओं की ज़िम्मेदारी ली है. जम्मू कश्मीर में जून से भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं पर आतंकवादी हमले बढ़ गए हैं. अब तक ऐसे सात लोगों की हत्या की जा चुकी है.

(फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

श्रीनगर/नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में बृहस्पतिवार को आतंकवादियों ने भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने यह जानकारी दी.

लश्कर-ए-तैयबा के मुखौटा संगठन माने जाने वाले ‘द रेजिस्टेंस फ्रंट’ (टीआरएफ) ने इन हत्याओं की जिम्मेदारी ली है.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार देर शाम कुलगाम जिले के वाईके पोरा इलाके में भाजपा कार्यकर्ताओं फिदा हुसैन यातू, उमर रमजान हाजम एवं उमर राशीद बेग की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी.

फिदा हुसैन वाईके पोरा के रहने वाले थे और भाजपा जिला युवा इकाई के महासचिव थे. उमर राशीद भाजपा के कार्यकर्ता थे और सोफत देवसार के रहने वाले थे. उमर रमजान भाजपा कार्यकर्ता थे और वाईके पोरा के रहने वाले थे.

उन्होंने बताया कि पीड़ितों को काजीगुंड के एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

टीआरएफ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हिंदी और अंग्रेजी में डाले संदेश में कहा कि ‘कब्रिस्तान भर जाएंगे.’

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने हत्या के केस दर्ज कर लिया है और इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राजनीतिक कार्यकर्ताओं की हत्या की निंदा की है. उन्होंने कहा कि हिंसा करने वाले मानवता के शत्रु हैं और ऐसे कायरतापूर्ण कृत्यों को जायज नहीं ठहराया जा सकता.

जम्मू कश्मीर में जून से भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं पर आतंकवादी हमले बढ़ गए हैं. अब तक ऐसे सात लोगों की हत्या की जा चुकी है.

बीते जुलाई महीने में भाजपा नेता शेख वसीम, उनके पिता और भाई की आतंकियों में बांदीपोरा में हत्या कर दी थी. इसके एक महीने बाद कुलगाम भाजपा के एक प्रधान की हत्या कर दी गई थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने हत्या की निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या की निंदा करते हुए कहा कि वे ऊर्जावान युवा वहां शानदार काम कर रहे थे.

पुलिस ने बताया कि कुलगाम जिले में आतंकवादियों ने भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं अपने तीन युवा कार्यकर्ताओं की हत्या की निंदा करता हूं. वे ऊर्जावान युवा जम्मू-कश्मीर में शानदार काम कर रहे थे. शोक की इस घड़ी में उनके परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें.’

भाजपा कार्यकर्ताओं का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी आतंकवादियों द्वारा पार्टी के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या किए जाने को देश के लिए बड़ा नुकसान बताते हुए शुक्रवार को कहा कि उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘जम्मू कश्मीर के कुलगाम में कायराना हमले में आतंकवादियों ने जिला भाजपा युवा मोर्चा के महासचिव फिदा हुसैन समेत 3 नेताओं की हत्या कर दी. ऐसे राष्ट्रभक्तों का जाना देश के लिए बड़ी क्षति है. पूरा समाज पीड़ित परिवारों के साथ है. ये बलिदान व्यर्थ नहीं जाएंगे. परिवारों के प्रति संवेदना.’

नेशनल कॉफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने इस आतंकी हमले की निंदा की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले से भयानक खबर. मैं आतंकी हमले में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की निंदा करता हूं. अल्लाह उन्हें जन्नत में जगह दे और इस मुश्किल के समय में उनके परिवार को ताकत मिले.’

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या का शोक जताया है. उन्होंने कहा, ‘कुलगाम में भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या से दुखी हूं. उनके परिवारों के प्रति शोक संवेदना. आखिरकार भारत सरकार की गलत नीतियों की कीमत जम्मू कश्मीर के लोग जान देकर चुका रहे हैं.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)