बिहार: लोजपा को सीटें भले ही नहीं मिली हों, लेकिन उससे जदयू को नुकसान पूरा हुआ है

विधानसभा चुनाव में लोजपा को सिर्फ़ एक सीट पर जीत मिली है लेकिन उसने अपने 'घोषित लक्ष्य' के अनुसार जदयू को ख़ासा नुकसान पहुंचाया. नौ सीटों पर लोजपा उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे हैं और इन सीटों पर उन्होंने जदयू को चुनावी मुक़ाबले से बाहर भी किया.

/
चिराग पासवान. (फोटो: पीटीआई)

विधानसभा चुनाव में लोजपा को सिर्फ़ एक सीट पर जीत मिली है लेकिन उसने अपने ‘घोषित लक्ष्य’ के अनुसार जदयू को ख़ासा नुकसान पहुंचाया. नौ सीटों पर लोजपा उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे हैं और इन सीटों पर उन्होंने जदयू को चुनावी मुक़ाबले से बाहर भी किया.

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान. (फोटो: पीटीआई)
लोजपा प्रमुख चिराग पासवान. (फोटो: पीटीआई)

बिहार विधानसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) भले सिर्फ एक सीट जीत पाई लेकिन उसने अपने ‘घोषित लक्ष्य’ के अनुसार जदयू को काफी नुकसान पहुंचाया. नौ सीटों पर उसके उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे और इन स्थानों पर जदयू को लड़ाई से बाहर भी कर दिया.

लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने जदयू-भाजपा गठबंधन से अलग होकर चुनाव लड़ा. उन्होंने अपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान बताया और कहा कि वे भाजपा के साथ हैं लेकिन बिहार में मुख्यमंत्री की गद्दी से नीतीश कुमार को उतारना चाहते हैं.

उन्होंने जदयू प्रत्याशियों के खिलाफ अपने प्रत्याशी उतार दिए. शुरू में हिचकिचाहट के बाद भाजपा के बड़े नेताओं ने लोजपा और चिराग पासवान पर हमला बोला और उन्हें वोटकटवा कहा. यह भी कहा गया कि वह ऐसे हनुमान हैं जो अपने ही घर में आग लगा रहे हैं.

चुनाव परिणाम के बाद चिराग पासवान ने फेसबुक पर लिखा, ‘बिहार की जनता ने आदरणीय नरेंद्र मोदी जी पर भरोसा जताया है. जो परिणाम आए हैं उससे यह साफ है कि भाजपा के प्रति लोगों में उत्साह है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की जीत है. सभी लोजपा प्रत्याशी बिना किसी गठबंधन के अकेले अपने दम पर शानदार चुनाव लड़े. पार्टी का वोट शेयर बढ़ा है. लोजपा इस चुनाव में ‘बिहार1st, बिहारी 1st’ के संकल्प के साथ गई थी. पार्टी हर जिले में मजबूत हुई है. इसका लाभ पार्टी को भविष्य में मिलना तय है. मुझे पार्टी पर गर्व है कि सत्ता के लिए पार्टी झुकी नहीं. हम लड़े और अपनी बातों को जनता तक पहुंचाया. जनता के प्यार से इस चुनाव में पार्टी को बहुत मजबूती मिली है. बिहार की जनता का धन्यवाद.’

चिराग पासवान भले अपनी पार्टी को इस चुनाव में मजबूत हुई मानें, लेकिन चुनाव परिणाम के अनुसार लोजपा को सिर्फ एक सीट पर विजय मिली है.

उसने नौ सीटों पर दूसरा स्थान प्राप्त किया है. उसे कुल 23,83,457 वोट मिले हैं. पूरे चुनाव में उसकी भूमिका चुनावी समीकरण बिगाड़ने में रही. लोजपा ने जदयू को खासा नुकसान पहुंचाया तो कहीं-कहीं भाजपा व राजद को वोट बैंक में सेंधमारी की.

लोजपा को सिर्फ मटिहानी सीट पर जीत मिली है, वह भी मामूली अंतर से. इस सीट पर उसके प्रत्याशी राजकुमार सिंह ने जदयू प्रत्याशी नरेंद्र कुमार सिंह को 333 मतों से हराया.

लोजपा को ब्रह्मपुर, दिनारा, हरनौत, जगदीशपुर, कदवा, कस्बा, ओबरा, रघुनाथपुर और रूपौली विधानसभा सीट पर दूसरा स्थान मिला है.

इनमें से दो सीटों हरनौत और रूपौली में उसका मुकाबला जदयू प्रत्याशी से ही हुआ. बाकी जिन सीटों पर लोजपा दूसरे स्थान पर रही वहां पर राजद या कांग्रेस के प्रत्याशी जीते हैं.

लोजपा ने जिन सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे यदि उनका जायजा लें, तो साफ हो जाता है कि उसने जदयू प्रत्याशियों को खासा नुकसान पहुंचाया है.

महवर सीट पर लोजपा प्रत्याशी रबींद्र कुमार सिंह ने 31,315 (18.05%) मत प्राप्त किए. यहां जदयू प्रत्याशी को हार मिली. वैशाली में लोजपा प्रत्याशी ने 33,351 (17.18%) वोट प्राप्त किए. यहां जदयू प्रत्याशी को जीत मिली.

लालगंज में लोजपा ने 11281 वोट प्राप्त किए. यहां से भाजपा प्रत्याशी को जीत मिली. तेघरा सीट पर लोजपा को 29,936 मत मिले और यहां जदयू प्रत्याशी हार गए.

हिल्सा में जदयू प्रत्याशी की सिर्फ 12 मत से जीत हुई है और वे बस हारते-हारते बचे हैं. इस सीट पर लोजपा प्रत्याशी सुमन कुमार सिंह ने 17,471 मत प्राप्त किए.

ब्रह्मपुर में लोजपा प्रत्याशी हुलास पांडेय ने 39,035 मत प्राप्त किए और इस सीट पर वीआईपी प्रत्याशी जयराज चौधरी को तीसरे स्थान पर धकेल दिया.

शेरघटी में लोजपा प्रत्याशी मुकेश कुमार यादव ने 24,107 वोट प्राप्त किए. यहां पर जदयू प्रत्याशी विनोद प्रसाद यादव को हार का सामना करना पड़ा.

अतरी में चिराग पासवान के उम्मीदवार अरविंद कुमार सिंह ने 25,873 वोट बटोरे और जदयू प्रत्याशी की हार का कारण बने.

परबट्टा में लोजपा को 11,576 और बेलदाउर में 31,229 मत मिले. इन दोनों सीटों पर जदयू को जीत मिली लेकिन उसे कड़ा संघर्ष करना पड़ा.

मोरवा में लोजपा प्रत्याशी अभय कुमार सिंह ने 23,884 मत प्राप्त किए और यहां पर भी जदयू को हार मिली. महुआ सीट से लोजपा प्रत्याशी ने 25,146 मत प्राप्त किए और यहां भी जदयू प्रत्याशी हार गए.

बहादुरपुर में जदयू कड़े संघर्ष में जीत तो गई, लेकिन यहां भी लोजपा प्रत्याशी ने 16,873 मत प्राप्त कर उसे संकट में डाल दिया था. मनिहरी में लोजपा प्रत्याशी अनिल कुमार उरांव ने 20,441 मत प्राप्त किए और यहां भी जदयू को हार मिली है.

सीटवार परिणाम का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि जिस सीट पर लोजपा ने 20 हजार से अधिक मत प्राप्त किए, वहां जदयू प्रत्याशी को संकट में डाल दिया.

जगदीशपुर में लोजपा प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा दूसरे स्थान पर रहे. उन्हें 44,525 मत मिले. यहां भी जदयू को हार मिली.

अमरपुर में भी लोजपा प्रत्याशी ने काफी वोट बटोरे. यहां उनके प्रत्याशी मृणाल शेखर को 40,308 वोट मिले. यहां जदयू प्रत्याशी किसी तरह जीतने में सफल रहे.

ओबरा में लोजपा प्रत्याशी प्रकाश चंद्र को 40,994 वोट मिला और वह दूसरे स्थान पर रहे. जदयू प्रत्याशी यहां तीसरे स्थान पर खिसक गया.

कस्बा सीट पर लोजपा प्रत्याशी प्रदीप कुमार दास 60,132 मत प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे. यहां पर जदयू-भाजपा-हम-वीआईपी गठबंधन से हम (हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा सेकुलर) पार्टी के उम्मीदवार को सिर्फ 23,716 वोट ही मिले.

सासाराम, कारगाहर, चेनारी, विभूतीनगर, दरभंगा ग्रामीण, रघुनाथपुर, महराजगंज में भी लोजपा प्रत्याशियों को अच्छे-खासे वोट मिले और इन सभी सीटों पर जदयू को हार का सामना करना पड़ा.

रघुनाथपुर में जदयू तीसरे स्थान पर चली गई. यहां लोजपा प्रत्याशी मनोज कुमार सिंह को 49792 यानी 31.35 फीसदी मत मिले. विभूतिनगर में लोजपा प्रत्याशी को 28,880 मत मिले.

सुगौली में वीआईपी पार्टी के उम्मीदवार रामचंद्र सहनी 3,447 मतों से राजद प्रत्याशी शशिभूषण सिंह से हार गए. यहां लोजपा प्रत्याशी विजय प्रसाद गुप्ता को 14,188 वोट मिले और उन्होंने वीआईपी उम्मीदवार की हार में निर्णायक भूमिका निभाई.

रूपौली में लोजपा के शंकर सिंह 44,994 वोट प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे. यहां जदयू प्रत्याशी बीमा भारती को जीत मिली है.

केसरिया में लोजपा प्रत्याशी रामशरण प्रसाद यादव को 18,904 मत मिले लेकिन यहां जदयू प्रत्याशी शालिनी मिश्रा राजद प्रत्याशी संतोष कुशवाहा से 9,227 मतों से जीत गईं. यहां लगता है कि लोजपा प्रत्याशी ने राजद प्रत्याशी का समीकरण बिगाड़ दिया.

इसी तरह भागलपुर में पर लोजपा प्रत्याशी को 20,523 मत मिले. इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी रोहित पांडेय, कांग्रेस प्रत्याशी अजीत शर्मा से 1,113 मत से हार गए.

बुधवार सुबह एक टीवी इंटरव्यू में बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने कहा कि लोजपा की वजह से हमारे गठबंधन को 25-30 सीटों का नुकसान हुआ है. लोजपा के मिले वोट और उसके विश्लेषण से सुशील मोदी की बात सही लगती है.

(लेखक गोरखपुर न्यूज़लाइन वेबसाइट के संपादक हैं.)

pkv games bandarqq dominoqq