दुनिया

पाकिस्तान में भारतीय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कंटेंट के ऑनलाइन भुगतान पर प्रतिबंध लगा

पाकिस्तान में मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताया कि भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म ज़ी5 द्वारा प्रसारित वेब सीरीज़ ‘चुड़ैल’ के प्रसारण के बाद ऑनलाइन भुगतान पर प्रतिबंध लगाया गया है. अपने बोल्ड कंटेंट और महिला किरदारों के चित्रण की वजह से पाकिस्तान पर आधारित इस शो पर यहां प्रतिबंध लगा दिया गया था.

चुड़ैल वेब सीरीज का पोस्टर. (फोटो साभार: ट्विटर)

चुड़ैल वेब सीरीज का पोस्टर. (फोटो साभार: ट्विटर)

कराची: पाकिस्तान सरकार ने देश के बैंकों को भारत के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कंटेंट के सब्सक्रिप्शन के लिए ऑनलाइन भुगतान पर तत्काल प्रतिबंध लगाने को कहा है.

समाचार पत्र ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रिमंडल ने नौ नवंबर को यह निर्णय लिया था.

बैंक अधिकारियों को 13 नवंबर तक देश के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान को अनुपालन रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है.

एक सर्कुलर में कहा गया है, हमें पाकिस्तान सरकार के कैबिनेट डिवीजन से एक पत्र मिला है, जिसमें उन्होंने हमें जी5 (Zee5 – भारतीय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म) वीडियो ऑन डिमांड सर्विस सहित पाकिस्तान में भारतीय कंटेंट के सब्सक्रिप्शन के लिए क्रेडिट कार्ड सहित सभी तरह के भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया है.

सर्कुलर में कहा गया कि यह सलाह दी जाती है कि पाकिस्तान सरकार के निर्देशों का पालन किया जाएगा और 13 नवंबर 2013 तक अनुपालन रिपोर्ट सौपें.

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियमन प्राधिकरण (पीईएमआरए) के पूर्व अध्यक्ष अबसार आलम ने कहा कि पाकिस्तान में भारतीय ऑनलाइन कंटेंट पर पहले से ही प्रतिबंध है इसलिए नए सर्कुलर से डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सेवा के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रभावित हो सकता है.

उन्होंने कहा कि डीटीएच सेवाएं ले रहे अधिकतर लोग भारतीय कार्यक्रम देखते हैं और ऑनलाइन भुगतान करते हैं. अब उपभोक्ता सीधे पाकिस्तान से भुगतान नहीं कर सकते, लेकिन भारतीय सेवा प्रदाता संयुक्त अरब अमीरात जैसे अन्य देशों से भुगतान हासिल कर सकते हैं.

भारत में डीटीएच ब्रॉडकास्टिंग सर्विस में सैटेलाइट सिस्टम के इस्तेमाल से कई टीवी कार्यक्रमों का वितरण किया जाता है और टीवी सिग्नल से इन्हें सीधे सब्सक्राइबर्स को उपलब्ध कराया जाता है.

अभी इसका कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है कि कितने पाकिस्तानी भारतीय ऑनलाइन कंटेंट को सब्सक्राइब करने के लिए इस विकल्प का इस्तेमाल कर रहे हैं.

बैंक अधिकारियों का कहना है कि उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि भारतीय कंटेंट के लिए पाकिस्तान से किसी तरह का ऑनलाइन भुगतान नहीं किया जाए.

एक सवाल के जवाब में एक बड़े स्थानीय चैनल के अधिकारी ने कहा कि उसने भारत से सिर्फ कुछ ही कंटेंट को सब्सक्राइब किया हुआ है और सभी तरह का भुगतान दुबई के जरिये होता है इसलिए पाकिस्तान से ऑनलाइन भुगतान की कोई जरूरत नहीं थी.

मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों ने पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन को बताया कि भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 द्वारा प्रसारित होने वाली वेब सीरीज के प्रसारण के बाद ऑनलाइन भुगतान पर प्रतिबंध लगाया गया है.

दरअसल पाकिस्तान पर आधारित ‘चुड़ैल’ नाम की एक वेब सीरीज पर उसके बोल्ड कंटेंट और महिला किरदारों के चित्रण की वजह से प्रतिबंध लगा दिया गया था. इस वेब सीरीज का प्रसारण भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर हो रहा है. इस संबंध में पाकिस्तान की नियामक संस्था ने जी5 से पाकिस्तानी दर्शकों के लिए यह सीरीज हटाने के लिए कहा था. जी5 ने फिर इसका पालन किया.

इस वेब सीरीज में पाकिस्तान की अलग अलग पृष्ठभूमि की युवतियां एक साथ आकर एक जासूसी एजेंसी शुरू करती हैं, जिसका नाम ‘चुड़ैल’ होता है. हालांकि ऐसी जानकारी है कि आलोचना के बाद इस शो को पाकिस्तान में फिर से बहाल कर दिया गया है.

इस बीच शो के निर्देशक असीम अब्बासी ने ट्विटर पर पाकिस्तानी बैंक के आदेश पर निराशा जाहिर करते हुए लिखा है, ‘लाज़िम है कि हम भी देखेंगे.’

पाकिस्तान में भारतीय चैनल जी5 काफी लोकप्रिय है. इसकी स्ट्रीमिंग सेवा पर पाकिस्तान में निर्मित विषयवस्तु को प्रसारित किया जा रहा है, जिनमें मुख्य रूप से दो धारावाहिक ‘चुड़ैल्स’ और ‘एक झूठी लव स्टोरी’ शामिल हैं.

(समाचार एजेंसी पीटीआई से इनपुट के साथ)