राजनीति

बिहार विधान परिषद चुनाव: जदयू, भाजपा, भाकपा को मिली दो-दो सीटों पर जीत

राज्य विधान परिषद की आठ सीटों के लिए 22 अक्टूबर को मतदान हुआ था. जदयू, भाजपा, भाकपा के अलावा एक सीट कांग्रेस को मिली जबकि एक अन्य पर निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली है.

Bardhaman: A voter gets her finger marked with indelible ink before casting vote at a polling station, during the 4th phase of Lok Sabha elections, in Bardhaman, Monday, April 29, 2019. (PTI Photo)(PTI4_29_2019_000107B)

(फोटो: पीटीआई )

पटना: बिहार विधान परिषद की आठ सीटों में से जदयू, भाजपा एवं भाकपा ने दो-दो सीटों, कांग्रेस ने एक और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है.

राज्य विधान परिषद की इन आठ सीटों के लिए पिछले महीने चुनाव हुआ था.

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि बिहार विधान परिषद के शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों की इन चार-चार सीटों के मतगणना बृहस्पतिवार को शुरू हुई थी, जो शुक्रवार को देर रात समाप्त हुई.

जदयू के नीरज कुमार और देवेश चंद्र ठाकुर, भाजपा के एनके यादव और नवल किशोर यादव, भाकपा के केदरानाथ पांडेय तथा संजय कुमार सिंह और कांग्रेस के मदन मोहन झा ने अपना कब्जा बरकार रखा.

दरभंगा स्नातक क्षेत्र से नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी के करीबी दिलीप चौधरी अपनी सीट नहीं बचा पाए और निर्दलीय प्रत्याशी सर्वेश कुमार ने उन्हें पराजित कर दिया.

सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री रहे नीरज के साथ देवेश एवं एन के यादव क्रमश: पटना, कोशी एवं तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों तथा नवल, मदन, संजय एवं केदरानाथ क्रमश: पटना, दरभंगा, तिरहुत और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में थे.

कोविड-19 महामारी के कारण इन सीटों के लिए चुनाव कुछ महीनों के लिए स्थगित कर दिया गया था. इन सीटों के लिए गत 22 अक्टूबर को मतदान हुआ था.