भारत

क्या केंद्र सरकार गाय मंत्रालय बनाने पर विचार कर रही है?

भाजपा शासित राजस्थान एकमात्र राज्य हैं, जहां गाय को लेकर अलग से मंत्रालय का गठन किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्रे मोदी गुजरात में गाय को खाना खिलते हुए (फाइल फोटो: पीटीआई)

(फाइल फोटो: पीटीआई)

लखनऊ: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को लखनऊ में एक प्रेस वार्ता में कहा कि उनकी सरकार गाय मंत्रालय के लिए विचार कर रही है. शाह से पूछा गया था कि केंद्र सरकार गाय के लिए मंत्रालय बनाने की गोरक्षों की मांग स्वीकार करेगी?

द टेलीग्राफ़ की रिपोर्ट के अनुसार इस सवाल के जवाब में शाह ने कहा, ‘इस संबंध में ऐसी बहुत सारी सिफारिशें मिली हैं, इस बारे में विचार किया जा रहा है.’

भाजपा सूत्रों ने बताया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित शाह के बगल में बैठे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2014 में गोरक्षा के लिए सबसे पहले एक मंत्रालय बनाने की मांग की थी. अमित शाह ने तीन दिनों के उत्तर प्रदेश दौरे के आखिरी दिन ये बात कही.

भाजपा सूत्रों ने बताया कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित शाह के बगल में बैठे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2014 में गोरक्षा के लिए सबसे पहले एक मंत्रालय बनाने की मांग की थी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र का राज्यों का पशु बंध्याकरण विभाग पशुओं के कल्याण की देख-रेख करता है. भाजपा शासित राजस्थान मात्र एक राज्य है, जहां गाय को लेकर अलग से मंत्रालय का गठन किया गया है. जबकि कुछ राज्यों में गोवंश गाय और गौवंश हत्या को लेकर कड़े कानून है.

केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद गोरक्षा के नाम पर भीड़ द्वारा हत्या के कई मामले देश के अलग-अलग हिस्सों में सामने आए हैं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस की प्रमुख बातें:

  • प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्यसभा में जाने की स्थिति में भाजपा अध्यक्ष पद छोड़ने की अटकलों को विराम देते हुए अमित शाह ने कहा कि उनके पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं है और वह अपनी ज़िम्मेदारी को पूरी खुशी और तन्मयता से निभा रहे हैं.
  • नरेंद्र मोदी को आज़ादी के बाद देश का सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री क़रार देते हुए शाह ने कहा कि मोदी ने देश का सम्मान दुनिया में बढ़ाया है. मोदी के नेतृत्व में परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण का नासूर खत्म करने में कामयाबी मिली है.
  • शाह ने दावा किया कि 2019 में भाजपा और बड़े बहुमत से सरकार बनाएगी. इसमें कोई संशय नहीं है.
  • भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार सभी क्षेत्रों में बहुत अच्छा कार्य कर रही है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)