महाराष्ट्र: युवक द्वारा एसिड फेंकने और पेट्रोल से जलाने के बाद युवती की मौत

महाराष्ट्र के बीड ज़िले की घटना. राज्य के गृह मंत्री ने कहा है कि आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है और मामले की सुनवाई फ़ास्ट ट्रैक अदालत में करने के ​निर्देश दे दिए गए हैं.

महाराष्ट्र के बीड ज़िले की घटना. राज्य के गृह मंत्री ने कहा है कि आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है और मामले की सुनवाई फ़ास्ट ट्रैक अदालत में करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

औरंगाबाद: महाराष्ट्र के बीड जिले में एक युवक ने कथित तौर 22 वर्षीय अपनी प्रेमिका पर एसिड फेंककर उसे पेट्रोल से जलाने की कोशिश. घटना के अगले दिन युवती की मौत हो गई. एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट किया, ‘आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक अदालत में करने हेतु निर्देश दे दिए गए हैं.’

पुलिस अधिकारी ने रविवार रात को बताया कि आरोपी की पहचान अविनाश राजुरे (25) के रूप में की गई है और उसे नांदेड जिले से गिरफ्तार किया गया है.

अधिकारी ने बताया कि घटना शनिवार की है. उन्होंने बताया कि हालांकि अब यह पता नहीं चल पाया है कि हमला क्यों किया गया.

उन्होंने बताया कि महिला प्रदेश के नांदेड़ जिले के शेलगांव की रहने वाली थी और वह पुणे से आरोपी के साथ अपने शहर जा रही थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, युवती 25 वर्षीय युवक के साथ पुणे से नांदेड़ जा रही थी, जब उसके साथ यह घटना हुई. युवती को जलाने के बाद युवक उसे बीड जिले के अंबाजोगई रोड पर छोड़कर भाग निकला. आरोपी युवक को रविवार शाम नांदेड़ से गिरफ्तार कर लिया गया है.

बीड जिले के कैज संभाग के डिप्टी एसपी भास्कर सावंत ने बताया, ‘अभी तक हम जो भी जानते हैं, वह मौत से पहले युवती द्वारा दिए गए बयान पर आधारित है. युवक-युवती 13 नवंबर को पुणे से नांदेड जिले के अपने मूल गांव डेगलूर के लिए चले थे. बीड जिले के यलंबघाट के एक गांव में दोनों रात गुजराने के लिए रुके थे.’

उन्होंने बताया, ‘शनिवार सुबह युवक ने युवती का गला घोंटने की कोशिश की. इसके बाद युवती पर एसिड फेंक दिया और पेट्रोल से आग लगाकर भाग निकला.’

सावंत ने बताया, ‘शनिवार दोपहर युवती को गांववालों ने देखा. उसके जख्म देखकर स्थानीय पुलिस को सूचना दी गई, तब नेकनूर थाने की टीम वहां पहुंची और युवती को बीड सिविल अस्पताल में भर्ती कराया. शनिवार शाम पुलिस ने उसका बयान दर्ज किया था.’

बीड जिले के एसपी राजा रामस्वामी ने बताया, आरोपी को रविवार शाम नांदेड़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. हमले के पीछे की वजह का अभी पता नहीं चल सका है. इसके बारे में आरोपी से पूछताछ के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

पुलिस के अनुसार, आरोपी को पुणे जिले के रंजनगांव एमआईडीसी क्षेत्र में नौकरी मिली थी. युवती और आरोपी रिलेशनशिप थे. अब आरोपी किसी अन्य युवती से शादी करना चाहता था, जो मृत युवती पर हमले की वजह हो सकती है.

आरोपी के खिलाफ हत्या और एसिड हमले से संबंधित आईपीसी की विभिन्न धाराओं में बीड के नेकनूर थाने में केस दर्ज कर लिया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)