भारत

मध्य प्रदेश: कथित तौर पर खाना छूने पर दलित युवक की पिटाई के बाद मौत

मध्य प्रदेश के छतरपुर ज़िले के गौरीहार थाना क्षेत्र का मामला. पुलिस ने बताया कि मामले के दोनों आरोपी फ़रार है, उनकी तलाश की जा रही है.

Chhatarpur

छतरपुर:  मध्य प्रदेश के छतरपुर जिला मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर दूर गौरीहार थाना क्षेत्र के एक गांव में दो लोगों ने कथित तौर पर खाना छूने को लेकर 25 वर्षीय दलित युवक की कथित रूप से पिटाई की, जिसके बाद उसकी मौत हो गई.

पुलिस अधीक्षक (एसपी) सचिन शर्मा ने बुधवार को बताया कि घटना गौरीहार थाना क्षेत्र के किशनपुर गांव में सात दिसंबर रात को हुई.

उन्होंने मृतक देवराज अनुरागी (25) के परिवार के सदस्यों के हवाले से बताया कि गांव के ही आरोपी भूरा सोनी और संतोष पाल ने देवराज को पास के एक खेत में पार्टी के लिए आमंत्रित किया था.

उन्होंने बताया कि देवराज ने परिवार को बताया कि उसके द्वारा भोजन छूने पर आरोपियों ने उसकी जमकर पिटाई की. घर पहुंचने के कुछ देर बाद उसने सीने में दर्द की शिकायत की और घर पर ही दम तोड़ दिया.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक छतरपुर के पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने कहा, ‘तीनों एक-दूसरे के मित्र थे और जिस समय ये घटना घटी वे नशे में थे, इस दौरान खाने को लेकर झगड़ा हुआ और दोनों ने अनुरागी पर हमला कर दिया.’

पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, अनुरागी के शरीर और पीठ पर डंडों से पीटने के निशान थे.

पुलिस को दिए बयान में पीड़ित परिवार ने कहा, ‘देवराज अनुरागी को उसी गांव के दो युवकों- भूरा सोनी और संतोष पाल ने पास के एक खेत में एक पार्टी के लिए आमंत्रित किया था. करीब दो घंटे बाद वह घर लौटा और बताया कि कथित तौर पर खाने को छूने के कारण दोनों ने उसकी पिटाई की.’

अमर उजाला के मुताबिक, छतरपुर के गौरीहार के एएचओ जसवंत सिंह राजपूत ने बताया कि आरोपी भूरा सोनी और संतोष पाल ने पार्टी के बाद दलित युवक को सफाई करने के लिए बुलाया था. इसी दौरान उन लोगों ने दलित युवक देवराज अनुरागी को खुद के लिए खाना निकालते हुए देख लिया तो भूरा सोनी और संतोष पाल उसे डंडे से पिटाई कर दी. देवराज को इतना मारा कि उसकी जान चली गई.

एसपी ने बताया कि दोनों आरोपी फरार हैं. पुलिस ने उन्हें पकड़ने के लिए दल बनाए हैं और उनकी तलाश की जा रही है.  आरोपियों के खिलाफ आईपीसी के तहत हत्या तथा एसटी/एससी अधिनियम की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)