भारत

फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में सेवा कर देनदारी की जांच हो: कैग

रिपोर्ट में कहा गया है कि रणबीर कपूर को लंदन की कंपनी के ज़रिये 6.75 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया. इस भुगतान पर 83.43 लाख रुपये का सेवा कर नहीं चुकाया गया.

Ae dil Hai Mushkil

(फोटो साभार: यूट्यूब)

नई दिल्ली: करण जौहर के निर्देशन में बनी अभिनेता रणबीर कपूर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल का ज़िक्र नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट में किया गया है.

सरकारी आॅडिटर ने कर अधिकारियों से कहा है कि वे इस फिल्म के संबंध में विभिन्न इकाइयों के बीच लेन-देन की पूर्ण जांच करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसमें उचित तरीके से सेवा कर लगाया गया है या नहीं.

कैग की यह रपट शुक्रवार को संसद में रखी गई. रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया है कि दो ऐसे मामले हैं जिसमें फिल्मों की शूटिंग भारत और विदेश में हुई. विदेश में हुई शूटिंग में कलाकारों को भुगतान विदेशी कंपनियों से धन जुटाकर किया गया.

शूटिंग के दौरान जो सेवाएं ली गईं उन्हें ऐसे दिखाया गया जिससे लगे कि सेवाओं का निर्यात किया गया है और उस पर कर की कोई देनदारी नहीं बनती है.

ऐ दिल है मुश्किल के अलावा दूसरी फिल्म तेलुगू की नन्नाकू प्रेमाथो है.

Nannakuprematho IdleBrain

नन्नाकू प्रेमाथो को पोस्टर. (फोटो साभार: आयडल ब्रेन डॉट कॉम)

ऐ दिल है मुश्किल में रणबीर कपूर ने काम किया है. निर्माता और निर्देशक करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन इस फिल्म की निर्माता है. इसकी शूटिंग भारत और विदेश में हुई.

कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि कपूर को ब्रिटेन में हुई शूटिंग के लिए लंदन की कंपनी एडीएचएम फिल्म्स (यूके) के ज़रिये 6.75 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया. रणबीर ने इसे सेवा-निर्यात मानते हुए बाहर से प्राप्त भुगतान पर 83.43 लाख रुपये का सेवा कर नहीं चुकाया.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी पक्षों (धर्मा प्रोडक्शंस, एडीएचएम फिल्म्स यूके और रणबीर कपूर) के बीच लेन-देन की पूरी शृंखला की जांच कर यह देखा जाना चाहिए कि क्या इस मामले में उचित तरीके से सेवा कर लगाया गया है या नहीं.

रिपोर्ट में अरबाज ख़ान प्रोडक्शन, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और इरोस इंटरनेशनल मीडिया का भी ज़िक्र है.

कैग ने कहा कि वितरकों ने 2012-13 से 2014-15 के दौरान 50.56 करोड़ रुपये की वितरण आय जुटाई, लेकिन उन्होंने वितरण कार्य से हुई आय पर 6.21 करोड़ रुपये का सेवा कर नहीं चुकाया और इस राजस्व को थियेटर कामकाज के अधिकार के रूप में दिखाया गया.

नन्नाकू प्रमाथो तेलुगू की थ्रिलर फिल्म है जिसके निर्देशक सुकुमार हैं. फिल्म में एनटीआर जूनियर और रकुल प्रीत सिंह मुख्य भूमिकाओं में हैं.