भारत

वेंकैया नायडू देश के नए उपराष्‍ट्रपति चुने गए

भैरोसिंह शेखावत के बाद संघ से आने वाले नायडू दूसरे राजनेता हैं जो उपराष्ट्रपति बने हैं. उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्‍ण गांधी को 272 वोटों से हराया.

New Delhi: Union Minister M. Venkaiah Naidu with Prime Minister Narendra Modi and BJP President Amit Shah after he was announced as the BJP's Vice-Presidential candidate in New Delhi on Monday. PTI Photo by Atul Yadav (PTI7_17_2017_000335B)

(फोटो: पीटीआई)

भाजपा नेता एम वेंकैया नायडू देश के नए उपराष्‍ट्रपति चुने गए हैं. शनिवार को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्‍ण गांधी को 272 वोटों से हराया. वेंकैया को 516 वोट मिले जबकि गांधी को 244 मत मिले.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेंकैया नायडू को बधाई दी और कहा कि वह उपराष्ट्रपति के रूप में राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान देंगे.

इससे पहले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद भवन में हुई वोटिंग में कुल 98.21 फीसदी मतदान दर्ज क‍िया गया है. 785 में से कुल 771 वोट पड़े हैं.

मतदान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य नेताओं ने अपना वोट डाला. इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर और सांसद सचिन तेंदुलकर, एक्ट्रेस रेखा व अन्य मंत्री-सांसदों ने भी अपना वोट डाला.

इससे पहले भाजपा के उपराष्‍ट्रपति पद के प्रत्‍याशी एम वेंकैया नायडू ने कहा था कि मैं अब किसी दल का सदस्‍य नहीं हूं. अनेक दल मेरा समर्थन कर रहे हैं. मैं किसी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ रहा हूं. मैं उप राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहा हूं. यह चुनाव संवैधानिक पद के लिए है.

वहीं, गोपाल कृष्‍ण गांधी ने कहा था कि उपराष्‍ट्रपति चुनाव एकतरफा नहीं हैं. यह संविधान के सिद्धांतों पर आधारित लड़ाई है. मैं इसमें पूरी विनम्रता के साथ मैदान में हूं और दूसरी तरफ से भी ऐसा ही किया गया है.