भारत

मुंबईः कॉपीराइट उल्लंघन मामले में टीवी चैनल के सीईओ गिरफ़्तार

महा मूवी चैनल के सीईओ संजय वर्मा को बिना निर्माताओं की मंज़ूरी के प्रकाश मेहरा की पांच फिल्में कथित तौर पर उनके चैनल पर प्रसारित करने के लिए गिरफ़्तार किया गया है. महा मूवी उन चैनलों में शामिल है, जिनका नाम टीआरपी छेड़छाड़ मामले में सामने आया है.

(फोटोः ट्विटर)

(फोटोः ट्विटर)

मुंबईः मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच की अपराध खुफिया इकाई (सीआईयू) ने कॉपीराइट उल्लंघन मामले में सोमवार को महा मूवी टेलीविजन चैनल के सीईओ को गिरफ्तार किया.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि चैनल के सीईओ संजय वर्मा ने बिना निर्माताओं की मंजूरी के प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित और निर्मित पांच फिल्मों को कथित तौर पर महा मूवी चैनल पर प्रसारित करने के लिए गिरफ्तार किया.

पुलिस का कहना है कि महा मूवी, रिपब्लिक टीवी, बॉक्स सिनेमा, फख्त मराठी, न्यूज नेशन और वॉव टीवी सहित उन चैनलों में शामिल है, जिनका नाम टीआरपी घोटाले में हैं. हालांकि वर्मा का नाम टीआरपी मामले में नहीं है.

पुलिस ने कहा कि टीआरपी जांच के दौरान उन्हें पता चला कि महा मूवी और बॉक्स सिनेमा ने 2020 में बिना फिल्म निर्माताओं के आवश्यक अधिकार हासिल किए हुए फिल्मों का प्रसारण किया था.

पुलिस ने कहा कि बॉक्स सिनेमा उनकी रडार पर आने वाला पहला चैनल था.

मेहरा के बेटे पुनीत ने पिछले साल मार्च महीने में जुहू पुलिस थाने में बॉक्स सिनेमा के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. आरोप था कि बॉक्स सिनेमा ने बिना मंजूरी के कथित तौर पर 12 मार्च 2020 को ‘जंजीर’ फिल्म का प्रसारण किया था.

पुनीत ने अपनी शिकायत में कहा था कि मेहरा इस फिल्म के एकमात्र कॉपीराइट होल्डर थे.

पिछले साल अक्टूबर में एक मामला दर्ज किया गया था, जिसके बाद राजू खान और घनश्याम सूरज गिरी नाम के दो लोगों को कथित तौर पर जंजीर के प्रिंट बॉक्स सिनेमा को सप्लाई करने के लिए गिरफ्तार किया गया था.

बॉक्स सिनेमा के सीईओ नारायण शर्मा ने इस मामले में सत्र अदालत में अग्रिम जमानत हासिल करने के लिए आवेदन किया था और उसे जमानत मिल भी गई थी.

एक अधिकारी ने कहा, ‘इस मामले को एक जनवरी को सीआईयू को सौंप दिया गया था. 12 जनवरी को हमने बॉक्स सिनेमा के ऑफिस पर छापेमारी की थी और कंपनी के सर्वर और अन्य दस्तावेजों को जब्त किया था.’

जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि महा मूवी ने बिना फिल्म निर्माताओं की मंजूरी के पिछले साल 10 जून से 10 नवंबर 2020 के बीच ‘जादूगर’, ‘लावारिस’, ‘जंजीर’, ‘मोहब्बत के दुश्मन’ और ‘मुकद्दर का सिकंदर’ का प्रसारण किया था.

अधिकारी ने कहा, ‘चैनल ने ये फिल्में 2020 में अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर प्रसारित की गई थीं.’

बता दें कि पिछले सोमवार को सीआईयू अधिकारियों ने वर्मा को उनके आवास से गिरफ्तार किया था. उन्हें मंगलवार को अदालत के समक्ष पेश किया गया था और उन्हें 25 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.