दुनिया

अमेरिकाः 232 साल के इतिहास में जेनेट येलेन बनीं पहली महिला वित्त मंत्री

प्रख्यात अर्थशास्त्री जेनेट येलेन की अमेरिका की 78वीं वित्त मंत्री हैं. 74 वर्षीय येलेन इससे पहले देश के केंद्रीय बैंक फेडरल रिज़र्व की गवर्नर रह चुकी हैं. वह अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन के मंत्रिमंडल की तीसरी सदस्य बन गई हैं, जिनकी नियुक्ति को सीनेट की मंज़ूरी मिल गई है.

अमेरिका की पहली वित्त मंत्री जेनेट येलेन. (फोटो: रॉयटर्स)

अमेरिका की पहली वित्त मंत्री जेनेट येलेन. (फोटो: रॉयटर्स)

वाशिंगटन: अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को प्रख्यात अर्थशास्त्री जेनेट येलेन को वित्त मंत्री पद की शपथ दिलाई. इस तरह येलेन अमेरिका के इतिहास में पहली महिला वित्त मंत्री बन गई हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, येलेन देश की 78वीं वित्त मंत्री हैं और अमेरिका के 232 साल के इतिहास में संस्था की पहली महिला प्रमुख हैं.

इससे पहले अमेरिकी सीनेट ने उन्हें वित्त मंत्री बनाए जाने पर मुहर लगाई थी.

74 वर्षीय येलेन इससे पहले अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की गवर्नर रह चुकी हैं. उन्होंने 2014 से 2018 के दौरान फेडरल रिजर्व की अगुवाई की थी.

बीते 25 जनवरी को सीनेट ने 84 बनाम 15 के मत से येनेट को वित्त मंत्री नामित किए जाने पर स्वीकृति दे दी. अब येलेन के समक्ष कोरोना वायरस महामारी के चलते बदहाल हो चुकी अर्थव्यवस्था को उबारने की जिम्मेदारी है.

येलेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन के मंत्रिमंडल की तीसरी सदस्य बन गई हैं, जिनकी नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी मिल गई है.

येलेन के अलावा सीनेट ने राष्ट्रीय सतर्कता विभाग के निदेशक पद के लिए एव्रिल हेनेस और रक्षा मंत्री के पद के लिए लॉयड ऑस्टिन के नाम पर मुहर लगाई है. गृह मंत्री के रूप में टोनी ब्लिंकेन के नाम को जल्दी ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

अमेरिका कोरोना वायरस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देश है. अब तक अमेरिका में महामारी के चलते 4.25 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. देश में अब तक ढाई करोड़ से अधिक लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.

राष्ट्रपति बाइडन ने महामारी से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 1.9 हजार अरब डॉलर के पैकेज का प्रस्ताव दिया है.

सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने बीते 25 जनवरी को सीनेट में कहा था, ‘येलेन के नामांकन को दोनों दलों के समर्थन से उनके अनुभव की स्वीकार्यता का पता चलता है. इससे यह भी पता चलता है कि हमारे समय की आर्थिक चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए उनकी योग्यता कितनी अनुकूल है.’

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी सीनेट में सत्ताधारी डेमोक्रटिक पार्टी और विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी दोनों के 50-50 सदस्य हैं.

येलेन ने ब्राउन और येल से स्नातक किया है. उन्होंने दुनिया के कुछ सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अर्थशास्त्र पढ़ाया है. वैश्विक वित्तीय संकट से गिरती बेरोजगारी और सतत आर्थिक सुधार के दौर में फेडरल रिजर्व की गवर्नर के रूप में कार्यकाल के लिए येलेन को याद किया जाता है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)