भारत

पंजाब मेल का रास्ता बदला गया, किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने का आरोप

दिल्ली से होकर फ़िरोज़पुर से मुंबई जाने वाली पंजाब मेल को सोमवार को दिल्ली में न रोकते हुए रेवाड़ी के रास्ते आगे भेज दिया गया. बताया गया है कि इसमें हज़ार के क़रीब किसान सवार थे, जो किसान आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे थे. रेलवे का कहना है कि परिचालन संबंधी कारणों से ट्रेन का रास्ता बदला गया.

पंजाब मेल. (भारतीय रेल)

पंजाब मेल. (भारतीय रेल)

नई दिल्ली: पंजाब मेल का रूट डायवर्ट करने के पीछे किसानों को दिल्ली के धरना स्थलों तक जाने से रोकने का अनुमान लगाए जाने के बीच सोमवार को रेलवे अधिकारियों ने कहा कि मुंबई जाने वाली पंजाब मेल का रूट रेवाड़ी की ओर किए जाने का कारण परिचालन में बाधा थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा, ‘परिचालन में अड़चनें थीं, इसलिए ट्रेन को डायवर्ट करना पड़ा.’  हालांकि उन्होंने इससे जुड़ी बारीकियों को बताने से इनकार कर दिया.

वहीं, अन्य अधिकारियों ने इस अख़बार को बताया कि दिल्ली के स्टेशनों में से एक रोहतक और शकूरबस्ती के बीच ओवरहेड उपकरण में खराबी थी.

सूत्रों ने बताया कि किसानों का एक समूह पिछली रात फिरोजपुर में पंजाब मेल में चढ़ा था और वह दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन में शामिल होने जा रहे थे.

दिल्ली से होकर जाने वाली ट्रेन को हरियाणा के रोहतक से रेवाड़ी की ओर तथा उससे आगे मुंबई के मार्ग पर मोड़ दिया गया.

बता दें कि सोशल मीडिया पर ऐसी चर्चा थी कि पंजाब से बड़ी संख्या में धरनास्थलों के लिए जा रहे किसानों को रोकने के लिए पंजाब मेल का रूट बदल दिया गया.

सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने ट्वीट कर कहा, ‘ब्रेकिंग: फिरोजपुर-मुंबई पंजाब मेल को आज सुबह रोहतक से रेवाड़ी के लिए रवाना किया गया ताकि लगभग 1000 किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोका जा सके.’

कुमार ने कहा कि भारत की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक पंजाब मेल फिरोजपुर से चलकर रोहतक के रास्ते दिल्ली में प्रवेश करती है. इसका अगला स्टॉप नई दिल्ली होता है, जहां यह लगभग 20 मिनट के लिए रुकती है.

हालांकि सोमवार को इसने वह रास्ता नहीं पकड़ा और हरियाणा के रेवाड़ी से होते हुई मुंबई गई.

वहीं, पंजाब और हरियाणा से होते हुए, राजस्थान के गंगानगर से पुरानी दिल्ली जाने वाली एक अन्य ट्रेन को हरियाणा के बहादुरगढ़ में रोक दिया गया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)