दिल्ली में एक महीने के अंदर नाला सफाई के दौरान नौ कर्मचारियों की मौत

राजधानी के शाहदरा इलाके में एक शॉपिंग मॉल के बेसमेंट में नाला साफ करते समय दो भाइयों की शनिवार को हुई मौत.

राजधानी के शाहदरा इलाके में एक शॉपिंग मॉल के बेसमेंट में नाला साफ करते समय दो भाइयों की शनिवार को हुई मौत.

Manual Scavenging Reuters
(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: राजधानी के शाहदरा में स्थित एक शॉपिंग मॉल के पास एक नाले की सफाई करने के दौरान निकली ज़हरीली गैसों के कारण दो भाइयों की मौत शनिवार को हो गई. उनके पिता को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पुलिस ने बताया कि बचाव अभियान में शामिल एक दमकलकर्मी भी ज़हरीली गैसों के संपर्क में आया और उसे भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पुलिस ने बताया कि शाहदरा के विश्वास नगर में स्थित अग्रवाल फनसिटी मॉल के बेसमेंट में नाला साफ करने के दौरान यूसुफ (50) और उनके दो बेटे जहांगीर (24) और इजाज़ (22) बेहोश हो गए.

जब वे काफी समय तक नाले से बाहर नहीं निकले तब पुलिस और दमकल विभाग को सूचित किया गया.

पुलिस ने बताया कि दमकलकर्मियों में से एक महिपाल ने नाले में प्रवेश किया और वह भी उन जहरीली गैसों के संपर्क में आकर वहीं गिर गया.

पुलिस उपायुक्त शाहदरा नूपुर प्रसाद ने बताया कि चारों को हेडगेवार अस्पताल ले जाया गया, जहां पहुंचते ही जहांगीर को मृत घोषित कर दिया गया. कुछ ही देर बाद इजाज़ की भी मौत हो गई.

उन्होंने बताया कि यूसुफ और महिपाल का उस अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत गंभीर है.

बता दें कि राजधानी दिल्ली में एक महीने के अंदर सीवर और नाला सफाई के दौरान सफाईकर्मियों की मौत की यह तीसरी घटना है.

बीते 15 जुलाई को दक्षिण दिल्ली के घिटोरनी इलाके में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से चार सफाई कर्मचारियों की मौत हो गई थी. चारों की पहचान स्वर्ण सिंह (45), दीपू (28), अनिल (23) और बलविंदर (32) के तौर पर हुई थी. सभी कर्मचारी छतरपुर के आंबेडकर कॉलोनी के रहने वाले थे.

इसके बाद छह अगस्त को लाजपत नगर इलाके में स्थित कबीर राम मंदिर के नज़दीक एक सीवर लाइन की सफाई के दौरान तीन कर्मचारियों की मौत हो गई थी. इन तीनों घटनाओं को मिलाकर देखा जाए तो राजधानी दिल्ली में सीवर सफाई के दौरान एक महीने के अंदर नौ लोगों की मौत हो चुकी है.

सफाईकर्मियों की मौत की एक और घटना मध्य प्रदेश के देवास ज़िले में 31 जुलाई को हुई. ज़िले से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर पिपलरावा थाना इलाके के गांव बरदु में सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए घुसे चार सफाईकर्मियों में से तीन की मौत हो गई थी.

मृतकों की पहचान विजय सिहोते (20), ईर सिहोते (35), दिनेश गोयल (35) और रिंकू गोयल (16) के रूप में हुई. ये सभी देवास के रहने वाले थे.

pkv games bandarqq dominoqq