भारत

गुजरात: रासायनिक संयंत्र में ज़हरीली गैस निकलने से तीन श्रमिकों की मौत

मेहसाणा ज़िले का मामला. पुलिस ने बताया कि श्रमिक तरल सोडियम ब्रोमाइड को एक टैंक में भर रहे थे, तब ज़हरीली गैस का रिसाव हुआ. कारखाने के मालिक और उनके कारोबारी साथी के ख़िलाफ़ एफआईर दर्ज की गई है.

Mehsana

अहमदाबाद: गुजरात के मेहसाणा जिले में एक रासायनिक प्रसंस्करण इकाई में जहरीली गैस निकलने के कारण दम घुटने से तीन श्रमिकों की मौत हो गई. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

पुलिस ने बताया कि श्रमिक सोमवार शाम को तरल पदार्थ सोडियम ब्रोमाइड को एक टैंक में भर रहे थे, तब यह घटना हुई.

पुलिस उपनिरीक्षक एसडी रत्दा ने कहा कि जिले की लंघनाज पुलिस ने मंगलवार को कारखाने के मालिक रवि पटेल और उनके कारोबारी साथी मितुल मिस्त्री के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 (लापरवाही के कारण मौत) के तहत प्राथमिकी दर्ज की.

मृतकों की पहचान रामसिंह राजपूत, उत्तम गवरिया और पुखराज टांक के रूप में की गई, जिनकी उम्र 25 से 30 वर्ष के बीच है.

रासायनिक कारखाना मेहसाणा जिले में मंडाली गांव के पास स्थित है. कारखाने का मालिक रवि पटेल भी जहरीली गैस की चपेट में आ गए और मेहसाणा के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.

एनडीटीवी के मुताबिक एसडी रत्दा ने कहा, ‘जब तीन श्रमिक कारखाने के स्टोरेज टैंक में एक टैंकर से सोडियम ब्रोमाइड भर रहे थे, तभी रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण जहरीला धुआं निकलने लगा. श्रमिक इस बात से अनजान थे कि सोडियम ब्रोमाइड डाल रहे टैंक के निचले भाग में कुछ अन्य रसायन पहले से मौजूद थे.’

इस काम की देखरेख कर रहे कारखाने के मालिक पटेल भी बेहोश हो गए और उन्हें अन्य श्रमिकों के साथ अस्पताल ले जाया गया.

अधिकारी ने कहा, ‘डॉक्टर तीनों श्रमिकों को नहीं बचा सके क्योंकि उनके फेफड़े धुएं से प्रभावित हो चुके थे. रवि पटेल का इलाज चल रहा है. अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया जाना बाकी है.’

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक घटना की जांच के लिए गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (जीपीसीबी), फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) और औद्योगिक सुरक्षा निदेशालय (डीआईएसएच) की एक टीम बनाई गई है.

घटना में मृतक रामसिंह राजपूत के भाई दिनेश द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि मृतक के शरीर पर कोई सुरक्षा उपकरण नहीं था और मालिक और ठेकेदार की घोर लापरवाही के कारण यह दुर्घटना हुई.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)