भारत

दिल्ली: सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर के दो एनजीओ के ख़िलाफ़ केस दर्ज

राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग की शिकायत पर ‘उम्मीद अमन घर’ और ‘खुशी रेनबॉ होम’ इन एनजीओ में कथित नियमों के उल्लंघनों के लिए मामला दर्ज किया है. ये एनजीओ पूर्व आईएएस अधिकारी एवं सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर द्वारा संचालित हैं.

हर्ष मंदर (फोटो साभारः फ्लिकर)

हर्ष मंदर (फोटो साभारः फ्लिकर)

नयी दिल्लीः दिल्ली पुलिस ने पूर्व आईएएस अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर के दिल्ली स्थित दो गैर सरकारी संस्थाओं (एनजीओ) के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

पुलिस के मुताबिक, आईपीसी की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा दिए गए आदेश की अवज्ञा) के अलावा किशोर न्याय अधिनियम की धारा 75 और 83 (2) के तहत राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग (एनसीपीसीआर) के रजिस्ट्रार की शिकायत पर दोनों एनजीओ द्वारा कथित नियमों के उल्लंघनों के लिए दिल्ली के मेहरौली थाने में दर्ज किया गया है.

पुलिस का कहना है कि एनसीपीसीआर की टीमों द्वारा अक्टूबर 2020 में किए गए निरीक्षण के आधार पर इन एनजीओ के खिलाफ कार्रवाई की गई है. फिलहाल मामले की जांच जारी है.

ये दोनों एनजीओ ‘उम्मीद अमन घर’ और ‘खुशी रेनबॉ होम’ दक्षिण दिल्ली में हैं और इनकी स्थापना सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज (सीएसई) ने की है. सीएसई का संचालन न्यास सदस्य सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हर्ष मंदर द्वारा किया जा रहा है.

इस संबंध में मंदर की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)