नॉर्थ ईस्ट

असम: विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने हज़ारों शिक्षकों की नियुक्ति की

असम की भाजपा नेतृत्व वाली सरकार ने 29,701 शिक्षकों की भर्ती की है. राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगले 10-15 दिनों में सरकार द्वारा 5,000 अन्य शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. असम में मार्च-अप्रैल तक विधानसभा चुनाव होने हैं.

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल. (फोटो साभार: फेसबुक/Sarbananda Sonowal)

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल. (फोटो साभार: फेसबुक/Sarbananda Sonowal)

गुवाहाटी: असम में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान चलाते हुए सरकार ने बीते शुक्रवार को राज्य में शैक्षिक संस्थानों में मानव संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए 29,701 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे.

असम में पश्चिम बंगाल और केरल सहित कई अन्य राज्यों के साथ मार्च-अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, इस मौके पर मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि एक दिन में हजारों शिक्षकों की भर्ती ने साबित कर दिया कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने की इच्छुक है.

वहीं, शिक्षा मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि अगले 10-15 दिनों में सरकार द्वारा 5,000 अन्य शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

सोनोवाल ने भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए विभाग की सराहना की. उन्होंने उम्मीद जताई कि इन भर्तियों से काफी हद तक शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की कमी दूर होगी.

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा, ‘हजारों शिक्षकों की नियुक्ति का यह कदम राज्य सरकार द्वारा किए गए वादों को पूरा करने की दिशा में एक बहुत बड़ा प्रयास है.’

उन्होंने कहा, ‘नवनियुक्त शिक्षकों को गुणवत्ता वाले मानव संसाधन के विकास की जिम्मेदारी लेनी चाहिए, ताकि युवा वैश्विक नौकरी बाजारों में प्रतिस्पर्धा कर सकें.’

सोनोवाल ने कहा कि असम से बड़ी संख्या में छात्र पहले उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए देश के अन्य हिस्सों में गए थे, क्योंकि राज्य में ऐसे संस्थानों की कमी थी.

उन्होंने कहा, ‘सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षण संस्थानों की संख्या बढ़ाने के कदमों से छात्रों को काफी मदद मिली है.’

सोनोवाल ने कहा कि इसके अलावा केंद्र की एक्ट ईस्ट पॉलिसी ने युवाओं के लिए अवसर पैदा किए हैं.

उन्होंने कहा कि जापान के राजदूत जल्द ही असम का दौरा करेंगे, जिससे राज्य में कौशल विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा.

सरमा ने कहा कि सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के साथ भर्ती प्रक्रिया में भी में गुणात्मक बदलाव लाए हैं. उन्होंने आगे कहा कि 2016 के बाद से राज्य सरकार ने स्कूलों में 71,765 शिक्षकों की नियुक्ति की है.