भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सलाहकार पीके सिन्हा ने इस्तीफ़ा दिया

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1977 बैच के अधिकारी रहे पीके सिन्हा को सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार के पद पर नियुक्त किया गया था. वे चार वर्षों तक कैबिनेट सचिव के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

प्रदीप कुमार सिन्हा. (फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स)

प्रदीप कुमार सिन्हा. (फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सलाहकार पीके सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1977 बैच के अधिकारी रहे सिन्हा को सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार के पद पर नियुक्त किया गया था.

इससे पहले उन्हें कुछ समय के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) नियुक्त किया गया था. वह चार वर्षों तक कैबिनेट सचिव के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

सूत्रों के हवाले से द प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार सिन्हा को दिल्ली या पुदुचेरी के उपराज्यपाल जैसे संवैधानिक पद पर नियुक्त करने पर विचार कर सकती है.

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि सिन्हा ने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया.

सिन्हा के नियुक्ति आदेश के अनुसार प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार के तौर पर उनका कार्यकाल प्रधानमंत्री के कार्यकाल या अगले आदेश (जो भी पहले हो) तक था. सिन्हा ऊर्जा मंत्रालय में सचिव के पद भी काम कर चुके हैं.

 

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)