भारत

मध्य प्रदेश: नाबालिग के साथ बलात्कार, परिजनों ने पीड़िता और आरोपी को बांधकर निकाला जुलूस

मध्य प्रदेश के अलीराजपुर ज़िले का मामला है. इस मामले में बलात्कार के आरोपी सहित छह लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. नाबालिग की शिकायत पर दो मामले दर्ज किए गए हैं. पहला मामला बलात्कार के आरोपी के ख़िलाफ़, जबकि दूसरा मामला पीड़िता के परिजनों एवं रिश्तेदारों के विरुद्ध दर्ज किया गया है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

अलीराजपुर: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के एक गांव में 16 वर्षीय एक लड़की के साथ 21 वर्षीय एक व्यक्ति ने कथित तौर पर बलात्कार किया और इसका पता लगने पर बाद में पीड़िता के परिजनों ने किशोरी और आरोपी दोनों को रस्सी से बांधकर पीटते हुए गांव में जुलूस निकाला और उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया.

इस मामले में बलात्कार के आरोपी सहित छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. घटना अलीराजपुर जिला मुख्यालय से करीब 22 किलोमीटर दूर जोबट थाना इलाके के एक गांव की है.

पीड़िता की शिकायत पर दो मामले दर्ज किए गए हैं. पहला मामला बलात्कार करने वाले आरोपी के खिलाफ दर्ज किया गया है, जबकि दूसरा मामला पीड़िता के परिजनों एवं रिश्तेदारों के विरुद्ध किया गया है.

अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) दिलीप सिंह बिलवाल ने बताया कि जोबट थाना क्षेत्र के एक गांव की नाबालिग बलात्कार पीड़िता ने थाने में रविवार को दो प्राथमिकी दर्ज करवाई है.

पहली प्राथमिकी उदयगढ़ थाने के झीरी गांव के 21 वर्षीय एक व्यक्ति के खिलाफ बलात्कार करने के आरोप में लिखवाई है और दूसरी प्राथमिकी पीड़िता और आरोपी को रस्सी से बांधकर मारपीट करने व उनका जुलूस निकालने के संबंध में लिखवाई है.

उन्होंने कहा कि पीड़िता की पहली शिकायत पर पुलिस ने बलात्कार करने वाले व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 के साथ-साथ पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी व्यक्ति शादीशुदा है और उसके दो बच्चे हैं.

बिलवाल ने बताया कि वहीं, पीड़िता की दूसरी शिकायत पर पुलिस ने पीड़िता के साथ मारपीट व जुलूस निकालने वाले उसके सगे नाते-रिश्तेदारों के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 506, 355, 323, 342 एवं 147 के तहत मामला दर्ज किया है और इनमें से पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पुलिस ने इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शनिवार शाम वायरल होने के बाद एक मामला दर्ज किया था, जिसमें ग्रामीण ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाते हुए दिख रहे हैं.

अलीराजपुर के पुलिस अधीक्षक विजय भगवानी ने कहा, ‘सभी पांच आरोपियों की पहचान 16 वर्षीय बलात्कार पीड़िता के रिश्तेदारों के रूप में की गई है. आरोपी और पीड़ित गुजरात में एक साथ मजदूर के रूप में काम करते थे. वे कुछ दिन पहले ही गांव लौट आए थे. शनिवार को परिवारवालों को पता चला कि आरोपी ने लड़की के साथ बलात्कार किया था.’

एसपी ने कहा, ‘उन्होंने पुलिस को सूचित करने के बजाय पीड़िता और आरोपी को पूरी रात पीटा और रविवार सुबह जनता के सामने जुलूस निकाला.’

पुलिस अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच कर रहे हैं और वीडियो में दिख रहे ग्रामीणों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और पीड़िता को अपने साथ ले गई और हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए बने सरकारी आश्रय गृह भेज दिया.

इस घटना को बॉलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर हैरान करने वाला बताया.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मध्य प्रदेश में 16 साल की बलात्कार पीड़िता को आरोपी के साथ बांध दिया जाता है और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए उसे गांव भर में घुमाया जाता है. हम यहां तक कैसे पहुंचे हैं. अमानवीयता अलग ही स्तर पर है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)