कोविड-19

कोविड-19: भोपाल में सोशल मीडिया पर झूठी ख़बरें एवं संदेश फैलाने वालों के ख़िलाफ़ होगी कार्रवाई

मध्य प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के 9,720 मामले सामने आए और 51 लोगों की मौत हो गई. जो एक दिन का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 363,352 तक पहुंच गई.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

भोपाल: भोपाल जिला प्रशासन कोविड-19 के बारे में सोशल मीडिया पर झूठी खबरें एवं संदेश फैलाने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई करेगा.

जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिला कलेक्टर अविनाश लवानिया ने पूरे भोपाल जिले में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपुष्ट, भ्रामक और गलत जानकारी साझा करने पर रोक लगाने  के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं.

आदेश के अनुसार, ‘कोई भी व्यक्ति या समूह मीडिया मंचों (ट्विटर, फेसबुक, वॉट्सऐप, यू-ट्यूब, टिकटॉक, इंस्टाग्राम इत्यादि) पर कोई भी ऐसी भ्रामक खबर, वीडियो, ऑडियो, फोटो, मीम इत्यादि न ही स्वयं भेजेंगे और न ही साझा/फॉरवर्ड करेंगे, जो असत्य हो और जिसके तथ्यों की पुष्टि नहीं की गई हो, जो किसी समुदाय या धर्म के प्रति अपमानजनक हो अथवा जो आम जनता में दहशत या भय व संशय/भांति की स्थिति पैदा करें.’

इसमें कहा गया है कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावी होगा और किसी भी व्यक्ति या समूह द्वारा इस आदेश के उल्लंघन पर भादंवि की धारा 188 के अंतर्गत तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिनियम के अन्य प्रावधानों के अंतर्गत वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

यह प्रतिबंधात्मक आदेश संपूर्ण भोपाल जिले की राजस्व सीमाओं में आगामी आदेश तक जारी रहेगा.

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के 9,720 मामले सामने आए और 51 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 363,352 तक पहुंच गई.

प्रदेश में किसी एक दिन का यह कोविड-19 के नए मरीजों एवं इससे मरने वालों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले 13 अप्रैल को 8,998 नए मामले सामने आए थे और 13 अप्रैल को ही 40 व्यक्तियों की मौत इस महामारी से हुई थी.

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया, ‘आज प्रदेश में 51 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ इस वायरस से राज्य में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 4312 हो गई है.’

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 के 1611 नए मामले इंदौर में आए, जबकि भोपाल में 1497, ग्वालियर में 700, जबलपुर में 602 एवं उज्जैन में 249 नए मामले आए.