हरिद्वार: रामदेव के पतंजलि योगपीठ के 39 कर्मचारी और छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए

उत्तराखंड में तेज़ी से बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के बीच हरिद्वार में पतंजलि योग ग्राम में 20, पतंजलि योगपीठ में 10 और आचार्यकुलम में नौ लोगों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है. इससे पहले पिछले सप्ताह योगपीठ में पांच लोग कोरोना संक्रमित मिले थे.

/
(फोटो साभार: विकीपीडिया)

उत्तराखंड में तेज़ी से बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के बीच हरिद्वार में पतंजलि योग ग्राम में 20, पतंजलि योगपीठ में 10 और आचार्यकुलम में नौ लोगों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है. इससे पहले पिछले सप्ताह योगपीठ में पांच लोग कोरोना संक्रमित मिले थे.

(फोटो साभार: विकीपीडिया)
(फोटो साभार: विकीपीडिया)

देहरादून: देश भर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच हरिद्वार में योग गुरु रामदेव के पतंजलि आचार्यकुलम, योगपीठ और योग ग्राम के कुल 39 कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इसके साथ ही जूना अखाड़ा के नौ और निरंजनी अखाड़ा के दो संत भी हरिद्वार के स्वास्थ्य विभाग के आरटी-पीसीआर टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

हरिद्वार के सीएमओ डॉ. एसके झा ने इस अखबार को बताया कि रविवार को 2,034 रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए जिसमें से 23 पॉजिटिव पाए गए, वहीं जिले में कई जगह से 852 आरटी-पीसीआर सैंपल एकत्र हुए, जिनकी रिपोर्ट 24 से 48 घंटों के अंदर आएगी.

अमर उजाला के मुताबिक, शहर के मायापुर क्षेत्र में 35, पतंजलि योग ग्राम में 20, पतंजलि योगपीठ में 10 और आचार्यकुलम में नौ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इससे पहले पिछले सप्ताह योगपीठ में पांच लोग संक्रमित मिले थे.

डॉ. झा के अनुसार, 1 अप्रैल से आधिकारिक तौर से कुंभ के शुरू होने के बाद से हरिद्वार में 150 संत कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने बताया, ‘आईआईटी रुड़की में इस महीने की शुरुआत से 296 केस सामने आए हैं, जिनमें से 71 मामले रविवार को आए हैं.’

आईआईटी रुड़की की मीडिया प्रभारी सोनिका श्रीवास्तव ने बताया, ‘पिछले दिनों 745 छात्रों के आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट मिली है, जिसमें से 25 पॉजिटिव मिले हैं. औसत पॉजिटिविटी दर करीब 3.3 फीसदी है.’

उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,630 नए मामले सामने आए जबकि 12 और लोगों ने महामारी से दम तोड़ दिया.

यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, नए मामलों को मिलाकर प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,24,033 हो गई है.

प्रदेश में महामारी से 12 और मरीजों के दम तोड़ने के साथ ही मरने वालों की संख्या 1,868 हो गई है.

राज्य में सर्वाधिक 1,281 कोविड मरीज देहरादून में मिले जबकि हरिद्वार में 572, नैनीताल में 186, उधम सिंह नगर में 161 और पौड़ी गढ़वाल में 133 नए मरीज सामने आए.

प्रदेश में उपचाराधीन मामलों की संख्या 17,293 है जबकि 102367 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)