कोरोना वायरस एक जीवित प्राणी, उसे भी जीने का अधिकार: त्रिवेंद्र सिंह रावत

एक ऐसे समय पर जब देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है और हर जगह मातम पसरा हुआ है तब ऐसा बयान देने के कारण उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत का सोशल मीडिया पर काफ़ी मज़ाक उड़ाया गया.

/
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत. (फोटो साभार: फेसबुक)

एक ऐसे समय पर जब देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है और हर जगह मातम पसरा हुआ है तब ऐसा बयान देने के कारण उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत का सोशल मीडिया पर काफ़ी मज़ाक उड़ाया गया.

त्रिवेंद्र सिंह रावत. (फोटो साभार: फेसबुक)
त्रिवेंद्र सिंह रावत. (फोटो साभार: फेसबुक)

देहरादून: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस एक जीवित जीव है जिसे जीने का अधिकार है.

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने एक निजी समाचार चैनल से कहा, ‘दार्शनिक दृष्टि से कोरोना वायरस भी एक प्राणी है. हम भी एक प्राणी हैं, हम अपने आपको ज्यादा बुद्धिमान समझते हैं. हम समझते हैं कि हम ही सबसे ज्यादा बुद्धिमान हैं. लेकिन वो प्राणी भी जीना चाहता है और उसको भी जीने का अधिकार है. हम उसके पीछे लगे हुए हैं. वह अपने बचने के लिए अपना रूप बदल रहा है… वह बहुरुपिया हो गया है.’

पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि मनुष्य को सुरक्षित रहने के लिए वायरस से आगे निकलने की जरूरत है.

एक ऐसे समय पर जब देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है और पहाड़ से लेकर मैदान तक हर जगह मातम पसरा हुआ है तब ऐसा बयान देने के कारण रावत को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया.

एक ट्विटर यूजर ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के बयान पर तंज कसते हुए कहा, ‘इस वायरस जीव को सेंट्रल विस्टा में आश्रय दिया जाना चाहिए.’

ट्विटर यूजर गौरव पांधी ने कहा कि ऐसे लोगों के बयानों से यह आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि हमारा देश आज दुनिया में सबसे ज्यादा मानवीय त्रासदी झेल रहा है.

इंडियन यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने कहा, ‘कोरोना एक प्राणी है- पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता त्रिवेंद्र सिंह रावत, फिर तो इसका आधार कार्ड/राशन कार्ड भी होगा.’

बता दें कि रावत का बयान ऐसे समय में आया है जब शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में कोविड-19 के 326,098 नए मामले सामने और 3,890 लोगों की मौत हो गई.

बता दें कि रावत इससे पहले भी अपने विवादित बयानों के लिए चर्चा में रह चुके हैं. साल 2019 में उन्होंने दावा किया था कि गाय न केवल ऑक्जीन लेती है बल्कि निकालती भी है.

इसके साथ ही रावत ने दावा किया था कि गाय पर हाथ सहलाने से सांस लेने की समस्या ठीक हो सकती है जबकि उसके लगातार संपर्क में रहने से टीबी ठीक हो सकता है.