भारत

हरियाणा हिंसा पर केंद्र से नाराज़ हाईकोर्ट ने कहा- मोदी भाजपा के नहीं, देश के प्रधानमंत्री

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने पूछा, क्या हरियाणा भारत का हिस्सा नहीं है? पंजाब और हरियाणा के साथ सौतेले बच्चे की तरह बर्ताव क्यों किया जा रहा है?

Modi Dera Violence

(फोटो: रॉयटर्स/पीटीआई)

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्‍कार के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद उनके समर्थकों के उपद्रव पर हरियाणा और पंजाब हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को जमकर डांट पिलाई.

एनडीटीवी के मुताबिक, हाईकोर्ट ने प्रधानमंत्री के बारे में कहा, ‘वह देश के प्रधानमंत्री हैं, न कि बीजेपी के.’  कोर्ट ने यह टिप्पणी तब की, जब केंद्र सरकार के वकील ने यह कहा कि शुक्रवार को हुई हिंसा राज्य का विषय है.

इस पर कोर्ट ने कहा, क्या हरियाणा, भारत का हिस्सा नहीं है? पंजाब और हरियाणा के साथ सौतेले बच्चे की तरह बर्ताव क्यों किया जा रहा है? इस मामले की सुनवाई करने वाली अदालत की पीठ में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एसएस सरोन, न्यायमूर्ति अवनीश झींगन और न्यायमूर्ति सूर्यकांत थे.

जेल में ही लगेगी विशेष अदालत

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार दोपहर करीब 1 बजे सजा सुनाई जाएगी. सुरक्षा कारणों से रोहतक जेल में ही सीबीआई की विशेष अदालत लगेगी.

हरियाणा सरकार ने माना हिंसा में 32 मरे

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय को शनिवार को बताया गया कि सीबीआई की अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराने के बाद पंथ के अनुयायियों के उपद्रव में हरियाणा में 32 लोगों की मौत हुई है. हरियाणा के महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन ने अदालत में कहा कि राज्य में 32 लोग मारे गये हैं. मरने वालों में 28 अकेले पंचकूला में ही हैं.

उन्होंने कहा कि पंचकूला में 524 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, 24 वाहनों को जब्त किया गया है, 79 गोलियों के साथ पांच पिस्तौलें और 52 कारतूसों के साथ दो राइफलें भी बरामद की गयी है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, लोहे की छड़ें, डंडे, हॉकी स्टिक और 10 पेट्रोल बम भी बरामद हुए हैं.

पंजाब में हिंसा की 51 घटनाएं

पंजाब के महाधिवक्ता अतुल नंदा ने पंजाब में कानून एवं व्यवस्था के संबंध में स्थिति रिपोर्ट हाई कोर्ट में जमा की. रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब में 51 घटनाएं हुई हैं और 39 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं. इसके अलावा, डेरा सच्चा सौदा के राज्य स्तर के पदाधिकारी गुरदेव सिंह सहित 19 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है. नंदा ने कहा कि राज्य में कोई हताहत नहीं हुआ है लेकिन निजी और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान हुआ है जिसका मूल्यांकन कराया जाएगा.

हरियाणा के डिप्टी एडवोकेट जनरल निलंबित

पेशी के दौरान गुरमीत राम रहीम का बैग उठाने को लेकर हरियाणा के डिप्टी एडवोकेट जनरल गुरदास सिंह को निलंबित कर दिया गया है. गुरदास पर आरोप था कि वह कोर्ट में पेशी के दौरान राम रहीम का बैग उठाकर उनके साथ चल रहे थे.

पंचकुला के डीसीपी निलंबित

डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों द्वारा शुरू की गयी हिंसा को रोकने में नाकाम रहने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही हरियाणा सरकार ने शनिवार को यह कहते हुए पंचकुला के पुलिस उपायुक्त डीसीपी को निलंबित कर दिया कि उनके एक दोषपूर्ण आदेश के कारण जिले में भारी भीड़ जमा हुई. वहीं, सरकार ने इस बात से इंकार किया है कि सेना ने सिरसा में डेरा मुख्यालय को अपने कब्जे में ले लिया है. नई दिल्ली में गृह मंत्रालय ने भी स्थिति की समीक्षा की है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)