भारत

यूपीः रामपुर में किशोरी के बलात्कार के बाद जबरन गर्भपात का आरोप, मामला दर्ज

पुलिस ने बताया कि अब तक इस मामले में किसी की गिरफ़्तारी नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि किशोरी के परिवार ने इस तरह का कोई मेडिकल रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराए, जिससे पता चल सके कि वह गर्भवती थी और उसका गर्भपात कराया गया था.

प्रतीकात्मक फोटो, साभार: Domi/ Flickr (CC BY-NC 2.0)

प्रतीकात्मक फोटो, साभार: Domi/ Flickr (CC BY-NC 2.0)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक किशोरी का कथित तौर पर बलात्कार करने और गर्भवती होने पर उसे गर्भपात के लिए मजबूर करने पर 22 साल के एक युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी की मां और बड़े भाई के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है लेकिन अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

पीड़ित किशोरी को मेडिकल जांच के लिए अस्पताल भेजा गया है. फिलहाल रिपोर्ट का इंतजार है.

किशोरी फिलहाल रामपुर में अपनी मां के साथ रह रही है जबकि उसके पिता और बड़े भाई काम के सिलसिले में अन्य जिले में हैं.

पुलिस के मुताबिक, ‘किशोरी की मां ने शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि जब वह शुक्रवार (28 मई) को अपने संबंधी के घर से लौटी तो उसे पता चला कि उसकी बेटी की तबियत ठीक नहीं है.’

अधिकारी ने बताया, ‘पीड़िता ने बताया कि उनके घर के पास रहने वाले एक युवक ने कुछ महीने पहले उसका बलात्कार किया था, जिसके बाद वह गर्भवती हो गई थी. उसने बताया कि जब उसने अपनी गर्भावस्था के बारे में बताया तो आरोपी और उसके परिवार ने समाज में बदनमी का डर दिखाकर उसे गर्भपात के लिए तैयार किया. इसके बाद किशोरी का रामपुर के एक निजी अस्पताल में गर्भपात कराया गया.’

इसका पता चलने पर किशोरी की मां ने आरोपी, उसकी मां और बड़े भाई के खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई.

स्थानीय सर्किल अधिकारी ने पुष्टि की कि आरोपी और उसके परिवार के दो सदस्यों पर मामला दर्ज किया गया और किशोरी को मेडिकल जांच के लिए अस्पताल भेजा गया.

सर्किल अधिकारी ने कहा, ‘हम मामले में सबूत इकट्ठा करने के लिए उस अस्पताल जाएंगे, जहां गर्भपात कराया गया था.’

उन्होंने बताया कि किशोरी के परिवार ने इस तरह का कोई मेडिकल रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराए, जिससे पता चल सके कि वह गर्भवती थी और उसका गर्भपात कराया गया था.

एटा में बलात्कार पीड़िता किशोरी ने बच्चे को जन्म दिया, मामला दर्ज

इसी तरह के एक मामले में यूपी के एटा में बलात्कार पीड़िता किशोरी ने अस्पताल में एक बच्चे के जन्म दिया. किशोरी के परिवार ने शनिवार को पड़ोस में रहने वाले 20 साल के युवक पर बलात्कार का आरोप दर्ज कराया है.

शिकायत के मुताबिक, ‘कुछ महीने पहले खेत में युवक ने 14 साल की किशोरी का कथित तौर पर बलात्कार किया था. शुरुआत में समाज में बदनामी के डर से परिवार शिकायत के लिए आगे नहीं आया था.’

स्थानीय एसएचओ ने बताया, ‘28 मई को प्रसव पीड़ा होने पर पीड़िता को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने एक बच्चे को जन्म दिया. वह शनिवार को घर लौटी. पीड़िता और उसका नवजात बच्चे का स्वास्थ्य ठीक है.’

उन्होंने कहा कि किशोरी के परिवार की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत में आरोपी पड़ोसी पर बलात्कार के आरोप में मामला दर्ज किया गया. हालांकि, इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई है.