भारत

बिहार: पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान फोन का इस्तेमाल न करने का निर्देश

बिहार के पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जिनमें पुलिस अधिकारी व कर्मी ड्यूटी के दौरान अनावश्यक रूप से मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. ड्यूटी के दौरान मोबाइल का अनावश्यक उपयोग अनुशासनहीनता का परिचायक है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: बिहार पुलिस मुख्यालय ने एक आदेश जारी कर प्रदेश के पुलिस अधिकारियों एवं कर्मियों से ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का अनावश्यक इस्तेमाल नहीं करने को कहा है.

बिहार के पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल द्वारा बीते एक जून को जारी एक आदेश में कहा गया है कि वीआईपी सुरक्षा, कानून व्यवस्था, यातायात व्यवस्था सहित विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों द्वारा ड्यूटी की जाती है, जहां इन्हें कर्तव्य के दौरान सजग रहना पड़ता है.

आदेश में कहा गया है कि ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जिनमें पुलिस अधिकारी व कर्मी ड्यूटी के दौरान ही अनावश्यक रूप से मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं.

आदेश में कहा गया है कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का अनावश्यक उपयोग अनुशासनहीनता का भी परिचायक है. ऐसा करने से आम जनता के बीच पुलिस की छवि धूमिल तो होती ही है.

आदेश में कहा गया है कि इस संदर्भ में ड्यूटी के दौरान (विशेष परिस्थिति को छोड़कर) मोबाइल फोन व इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग न किया जाए. इसके उल्लंघन को अनुशासनहीनता मानते हुए आगे की कार्रवाई भी की जा सकती है.

अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान आचरण के संबंध में जो सिखाया जाता है, यह आदेश उसकी याद दिलाने जैसा ही है. कभी-कभी इन बातों को दोहराने की जरूरत होती है और यही वजह है कि यह परिपत्र जारी किया है.

एनडीटीवी के मुताबिक, इससे पहले  राजस्थान सरकार ने भी ऐसा ही आदेश जारी किया था. सितंबर 2019 में राज्य सरकार ने ट्रैफिक या वीआईपी आवाजाही को देख रहे पुलिस अधिकारियों से कहा था कि वे ड्यूटी के दौरान अपने मोबाइल फोन अपने वरिष्ठ अधिकारियों के पास जमा कराएं.

इसके साथ ही आदेश में कहा गया है कि प्रदर्शनों, मेलों और त्योहारों में ड्यूटी के दौरान वे ‘अनावश्यक’ मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)