भारत

जम्मू कश्मीर: भाजपा नेता को आतंकियों ने गोली मारी, मौत

पुलिस ने बताया कि त्राल के स्थानीय निकाय के चेयरमैन राकेश पंडित बुधवार रात अपने दोस्त के घर जा रहे थे, जब तीन अज्ञात आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलाईं. राकेश को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई. घटना में उनके दोस्त की बेटी भी घायल हुई हैं, जो गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं.

भाजपा पार्षद राकेश पंडित. (फोटो साभार: ट्विटर/@priyasethiBJP)

भाजपा पार्षद राकेश पंडित. (फोटो साभार: ट्विटर/@priyasethiBJP)

श्रीनगर/जम्मू: जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले के त्राल इलाके में बुधवार रात आतंकवादियों ने भाजपा के एक पार्षद की गोली मारकर हत्या कर दी. हमला उस समय हुआ जब पार्षद अपने एक मित्र के घर थे.

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि तीन आतंकियों के समूह ने रात करीब 10:15 बजे राकेश पंडित पर अंधाधुंध गोलीबारी की. उन्होंने कहा कि राकेश को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई.

पुलिस ने बताया कि त्राल के स्थानीय निकाय के चेयरमैन पंडित अपने मित्र मुश्ताक अहमद के घर जा रहे थे, उसी दौरान तीन अज्ञात आतंकवादियों ने उनपर गोलियां चलायीं. आतंकियों की गोलीबारी में अहमद की बेटी भी जख्मी हुई हैं और उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक, राकेश पंडित को सुरक्षा प्रदान की गई थी और उन्हें दो निजी सुरक्षाकर्मी उपलब्ध कराए गए थे.

उन्होंने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया का उल्लंघन कर वह बिना सुरक्षा के दक्षिण कश्मीर स्थित अपने पैतृक गांव चले गए. प्रवक्ता ने कहा कि क्षेत्र की घेराबंदी कर हमलावरों को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर भाजपा के प्रमुख रविंद्र रैना  ने कहा कि पंडित का ‘शहीद’ होना व्यर्थ नहीं जाएगा. उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘पाकिस्तानी आतंकवादियों ने एक बार फिर कश्मीर घाटी में खून बहाया है. कायर पाकिस्तानियों ने ऐसे समर्पित भाजपा कार्यकर्ता पर हमला किया है, जो हमेशा अंधेरे में आशा की किरण बनकर घाटी में पाकिस्तानियों को चुनौती देते रहे. उनका शहीद होना व्यर्थ नहीं जाएगा.’

रैना ने कहा, ‘घाटी में खून का होली खेलने वाले आतंकवादियों का खात्मा होगा. यह मानवता और कश्मीरियत की हत्या है.’

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भाजपा नेता की हत्या की निंदा की है.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘आतंकवादियों द्वारा भाजपा नेता राकेश पंडित की हत्या की खबर सुनकर सकते में हूं. हिंसा की ऐसी बिना सोची-समझी घटनाओं से जम्मू-कश्मीर को सिर्फ दुख मिला है. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.’

पिछले साल जून में दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक कश्मीरी पंडित सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

पुलिस ने सुरक्षा प्राप्त लोगों से बिना सुरक्षा गार्ड बाहर निकलने से मना किया

भाजपा पार्षद राकेश पंडित की हत्या के बाद पुलिस ने परामर्श जारी करते हुए कहा कि कश्मीर में सुरक्षा प्राप्त लोग उन्हें आवंटित सुरक्षा गार्ड के बगैर बाहर न निकलें.

कश्मीर जोन के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने ट्वीट किया है, ‘सुरक्षा प्राप्त कोई भी व्यक्ति बगैर पीएसओ के बाहर ना जाए. जमीनी स्तर पर खतरे की आकलन करने के बाद ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी.’

अधिकारी ने सुरक्षा प्राप्त लोगों से परामर्श पर अमल करने का अनुरोध किया है ताकि अनावश्यक खतरों से बचा जा सके.

कुमार ने कहा, ‘सुरक्षा प्राप्त सभी लोगों से अनुरोध है कि एसओपी का पालन करें और अपने जीवन को अनावश्यक रूप से खतरे में न डालें.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)