भारत

यूपी: ग़ाज़ियाबाद में वृ​द्ध मुस्लिम शख़्स पर हमला, ‘जय श्री राम’ कहने के लिए मजबूर करने का आरोप

उत्तर प्रदेश में ग़ाज़ियाबाद के लोनी में यह घटना बीते पांच जून की हुई. घटना से संबंधित वीडियो कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर सामने आया है. इस कथित वीडियो जिसमें बुलंदशहर निवासी अब्दुल समद सैफी को कम से कम दो आरोपियों द्वारा पीटते हुए देखा जा सकता है. इनमें से एक सैफी को मारता है और उनकी दाढ़ी काटने की कोशिश करता है.

पीड़ित मुस्लिम बुजुर्ग द्वारा जारी किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट. (फोटो: ट्विटर/@unknwnn_girl)

पीड़ित मुस्लिम बुजुर्ग द्वारा जारी किए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट. (फोटो: ट्विटर/@unknwnn_girl)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के लोनी में एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति पर कथित तौर पर कम से कम दो लोगों ने हमला किया और ‘जय श्री राम’ का नारा लगाने के लिए मजबूर किया.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस के अनुसार, 5 जून को हुई घटना का एक कथित वीडियो कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था, जिसमें एक व्यक्ति को कम से कम दो आरोपियों द्वारा पीटते हुए देखा जा सकता है.

बाद में पीड़ित की पहचान बुलंदशहर निवासी अब्दुल समद सैफी के रूप में हुई, जो लोनी की यात्रा कर रहे थे. उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें उनके धर्म के कारण निशाना बनाया गया था.

लोनी के क्षेत्राधिकारी अतुल कुमार सोनकर ने कहा, ‘यह हमारे संज्ञान में लाया गया था कि एक वीडियो प्रसारित किया गया था, जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ मारपीट की गई थी. घटना के संबंध में एक प्राथमिकी पहले ही दर्ज की जा चुकी है और एक मुख्य आरोपी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. हम इलाके के स्थानीय निवासियों से पूछताछ कर रहे हैं और अन्य कदम भी उठाए जाएंगे.’

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक आदमी सैफी को मारता है और उनकी दाढ़ी काटने की कोशिश करता है, जबकि वह हमले से बचने की कोशिश करते हैं. वीडियो में दिख रहे आरोपी की पहचान गाजियाबाद निवासी प्रवेश गुज्जर के रूप में हुई है. फिलहाल पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि उसका कोई आपराधिक इतिहास तो नहीं है.

पीड़ित ने बाद में अपनी आपबीती बताते हुए एक वीडियो जारी किया.

वीडियो में सैफी ने कहा, ‘मैं बॉर्डर के पास एक ऑटोरिक्शा में यात्रा कर रहा था जब मेरे आगे बैठे दो लोगों ने मेरा अपहरण कर लिया. वे मुझे एक बिल्कुल सुनसान इलाके के जंगल क्षेत्र में ले गए और मुझे मारना शुरू कर दिया. मैं उनसे जान के लिए भीख मांगता रहा और प्रार्थना करने लगा. उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं अल्लाह का नाम ले रहा हूं और उन्होंने मुझे बार-बार ‘जय श्री राम’ का जाप करने के लिए कहा. उन्होंने हंटर से मेरी पीठ पर वार किया और मुझे ‘जय श्री राम’ कहने के लिए मजबूर किया.’

उन्होंने आगे कहा, ‘उन्होंने मुझे इतना मारा कि मैं दर्द सहन नहीं कर सका, वे कैंची लेकर आए और मेरी दाढ़ी काट दी. मुझे अपनी जान का डर सता रहा था.’

वीडियो में पीड़ित ने आरोप लगाया कि हमले में पांच लोग शामिल थे. पुलिस ने एक आरोपी की पहचान कर ली है जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि वीडियो की सामग्री की जांच की जा रही है.