भारत

मुंबई में 100 साल से ज़्यादा पुरानी इमारत गिरी, 19 की मौत

दक्षिण मुंबई के व्यस्ततम इलाकों में से एक भिंडी बाज़ार में में हुआ हादसा. इमारत के मलबे में 30 लोगों के दबे होने की आशंका.

AppleMark

फोटो: पीटीआई

मुंबई: दक्षिण मुंबई के भिंडी बाज़ार में 100 साल से भी ज़्यादा पुरानी एक पांच मंजिला इमारत गिर जाने से कम से कम 19 लोग मारे गए और 12 अन्य जख़्मी हो गए.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्हें सरकारी जेजे अस्पताल में मृत घोषित किया गया, जहां उन्हें मलबे से निकाले जाने के बाद ले जाया गया था. बचाव टीमें भारी मशीनरी के साथ हादसे में जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटी हैं. कंक्रीट और लोहे की टूटी-मुड़ी छड़ों के भीतर अभी 30 अन्य लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है.

शवों की शिनाख्त की प्रक्रिया चल रही है. हादसे में घायल हुए कम से कम 12 लोगों को स्ट्रेचर पर रखकर एंबुलेंस में जेजे अस्पताल ले जाया गया. भीड़ के कारण संकीर्ण सड़कों से उन्हें गुज़रने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अधिकारी ने यह भी कहा कि बचाव अभियान के दौरान पांच दमकलकर्मी और एक एनडीआरएफ जवान भी जख़्मी हुआ. उन्हें भी जेजे अस्पताल ले जाया गया.

PTI8_31_2017_000031B

फोटो: पीटीआई

दमकलकर्मियों ने बताया कि क्षत-विक्षत हुसैनी इमारत में करीब नौ परिवार रहते थे. जेजे अस्पताल के पास मुस्लिम बहुल इलाके पाकमोडिया मार्ग स्थित इस इमारत में रहने वाले ज़्यादातर परिवार निम्न-मध्यम वर्ग के थे.

जोन एक के डीसीपी मनोज शर्मा ने बताया, ‘फंसे हुये लोगों की सही संख्या के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका है. पीड़ितों की पहचान की जा रही है. दमकल कर्मचारियों की मदद से एनडीआरएफ की 45 सदस्यीय एक टीम बचाव अभियान चला रही है.’

यह भी ज्ञात नहीं है कि यह इमारत एमसीजीएम के दायरे में आने वाली ख़तरनाक इमारतों की सूची में शामिल थी या नहीं. शहर में मूसलाधार बारिश के दो दिन बाद हुयी इस घटना को लेकर आशंका जताई जा रही है कि बारिश के पानी की वजह से इमारत को नुकसान हुआ होगा.

Comments