नोटबंदी से भारत के चोरों का कालाधन सफेद हुआ: राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में कायम रहने के लिए समाज को बांटने में लगे हुए हैं.

//
Rahul Gandhi Gujrat PTI
Rahul Gandhi Gujrat PTI

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में कायम रहने के लिए समाज को बांटने में लगे हुए हैं.

Rahul Gandhi
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी. (फाइल फोटो: पीटीआई)

नांदेड़: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में कायम रहने के लिए समाज को बांटने में लगे हुए हैं.

महाराष्ट्र के नांदेड़ में उन्होंने पार्टी की रैली में नोटबंदी को लेकर मोदी की अगुवाई वाली सरकार पर हमला बोला और कहा कि नोटबंदी का कार्यक्रम पूरी तरह फ्लॉप रहा. पूरा भारत जानता है कि इससे भारत के चोरों का कालाधन सफेद हुआ.

उन्होंने कहा, पहले मोदी ने कहा कि नोटबंदी से आतंकवाद पर लगाम लगेगी. इसके बाद उन्होंने कहा कि इससे कालेधन पर रोक लगेगी. भारत में हर कोई इस सच्चाई को जानता है कि 90 फीसदी कालाधन रियल एस्टेट में है.

गांधी ने कहा, मुझे यह नहीं पता कि मोदी किसानों, गरीब श्रमिकों और घरेलू महिलाओं की नकदी के पीछे क्यों पड़े हुए हैं. उन्होंने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा कि उसने इस बात की घोषणा में करीब एक वर्ष का समय लगा दिया कि अमान्य घोषित किए जा चुके करीब 99 फीसदी नोट सरकार के पास लौट आए हैं.

गोवा मणिपुर में विधायकों को खरीद लिया

राहुल ने जीडीपी के आंकड़ों में गिरावट के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया. गांधी ने कहा, इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? इसके लिए प्रधानमंत्री जिम्मेदार हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष के अनुसार भाजपा और मोदी की समाज को बांटने की कोशिश के कारण रोष का माहौल बन रहा है.

राहुल गांधी ने आरोप लगाया, हरियाणा में उन्होंने जाट बनाम गैर-जाट और महाराष्ट्र में मराठा बनाम गैर-मराठा का भेद पैदा किया. उन्होंने कहा, वे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई की बात करते हैं लेकिन उन्होंने गोवा और मणिपुर में लोगों विधायकों को खरीद लिया और गुजरात में लोगों को खरीदने की कोशिश की.

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, वे भाजपा और आरएसएस एक या दो चुनाव लड़ेंगे. उसके बाद कांग्रेस ही सत्ता में होगी. उन्होंने कहा, केवल कांग्रेस की विचारधारा के जरिये भाजपा और आरएसएस से मुकाबला किया जा सकता है. कांग्रेस नेता ने युवाओं को रोजगार देने के वादे को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की. जीएसटी के मुद्दे पर गांधी ने कहा कि मोदी सरकार इसका श्रेय लेने की कोशिश कर रही है लेकिन कांग्रेस ने इसकी शुरुआत की थी.

pkv games bandarqq dominoqq