भारत

झारखंड: भाजपा विधायक सहित 13 लोगों पर रंगदारी वसूलने का मामला दर्ज

बाघमारा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक ढुल्लू महतो पर आरोप है कि वे अपने समर्थकों के साथ कथित तौर पर कोयला क्षेत्र में रेलवे लाइन बिछाने के काम में रंगदारी की मांग कर रहे थे. महतो पर उनकी ही पार्टी की एक महिला नेता का यौन उत्पीड़न करने समेत दर्जन भर से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं.

बाघमारा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक ढुल्लू महतो. (फोटो सभार: ट्विटर/@dhullu_mahto)

धनबाद: झारखंड के बाघमारा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक ढुल्लू महतो समेत 13 लोगों पर पुलिस ने एक निजी कंपनी की शिकायत पर भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) के कोयला क्षेत्र में रेलवे लाइन बिछाने के काम में रंगदारी मांगने का मुकदमा दर्ज किया है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि धनबाद के बरोड़ा पुलिस थाना क्षेत्र में बीसीसीएल के कोयला क्षेत्र में सोनारडीह से शताब्दी रेल लाइन बिछाने के काम के लिए रंगदारी मांगने के आरोप में भाजपा विधायक ढुल्लू महतो समेत कुल 13 लोगों पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है.

उन्होंने बताया कि भाजपा विधायक समेत सभी 13 के खिलाफ रेल लाइन बिछाने के काम में लगी माडर्न इंटरप्राइजेज कंपनी के प्रबंधक रियाज कुरेशी की लिखित शिकायत पर यह प्राथमिकी दर्ज की गई है. सभी पर भारतीय दंड संहिता की धाराओं 341, 387, 504 एवं 506 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

न्यूज़ 18 के मुताबिक, मामले में बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के विधायक ढुल्लू महतो समेत तीन लोगों को आरोपी बनाया गया है जबकि 10 अन्य अज्ञात हैं.

ढुल्लू महतो अभी पिछले माह अपने समर्थकों के साथ रेल लाइन के निर्माण स्थल पर काम रुकवाने के लिए धरने पर बैठ गए थे.

निर्माण कंपनी की लिखित शिकायत के अनुसार, भाजपा विधायक अपने समर्थकों के साथ कथित तौर पर कोयले के परिवहन के लिए बीसीसीएल की सोनारडीह से शताब्दी कोयला परियोजना के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए रंगदारी की मांग कर रहे थे.

निजी निर्माण कंपनी ने कुछ दिन पहले विधायक के खिलाफ उपायुक्त (डीसी) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के पास लिखित शिकायत दर्ज कराई थी.

बरोड़ा थाने के प्रभारी नीरज कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

धनबाद जिले के बाघमारा से तीन बार भाजपा के  विधायक रहे ढुल्लू महतो पर अपनी ही पार्टी की एक महिला नेता का कथित यौन उत्पीड़न करने समेत दर्जन भर से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)