दुनिया

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया: अटॉर्नी जनरल

अमेरिकी राज्य न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स द्वारा नियुक्त स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने करीब पांच महीने जांच की और 179 लोगों से बातचीत की, जिसमें उन्होंने पाया कि न्यूयॉर्क के गवर्नर और डेमोक्रेट एंड्रयू कुओमो के प्रशासन में कामकाज का ख़राब माहौल है और यह भय पर आधारित है.

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो. (फोटो: रॉयटर्स)

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो की जांच में पाया गया है कि उन्होंने प्रांतीय सरकार की कई मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारियों का यौन उत्पीड़न किया है. प्रांत के अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने मंगलवार को यह घोषणा की.

डेमोक्रेट कुओमो के खिलाफ जेम्स द्वारा नियुक्त स्वतंत्र जांचकर्ता और बाहरी वकीलों जून एच. किम और एने एल. क्लार्क ने करीब पांच महीने जांच की और उन्होंने 179 लोगों से बातचीत की, जिसमें उन्होंने पाया कि कुओमो प्रशासन में कामकाज का खराब माहौल है और यह भय पर आधारित है.

वकीलों ने जिन लोगों से पूछताछ की उनमें शिकायतकर्ताओं सहित, कार्यकारिणी चेंबर की मौजूदा एवं पूर्व सदस्य, राज्य के सैनिक, राज्य के अतिरिक्त कर्मचारी तथा अन्य शामिल हैं जो नियमित तौर पर गवर्नर के संपर्क में थे.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, जेम्स ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘इन पूछताछ और साक्ष्य से बहुत परेशान करने वाली यह स्पष्ट तस्वीर उभरकर सामने आती है कि गवर्नर कुओमो ने राज्य की मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारियों को अवांछित तरीके से पकड़कर, चूम करके और अनावश्यक टिप्पणी के माध्यम से यौन उत्पीड़न किया.’

गवर्नर और उनके वरिष्ठ कर्मचारियों ने अपनी कहानी के साथ सामने आने वाली कम से कम एक पूर्व कर्मचारी के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की. कुओमो के कार्यकारी चेंबर ने एक ऐसे कार्यस्थल को बढ़ावा दिया ,जिसने उत्पीड़न को संभव बनाया और एक घुटनभरा माहौल तैयार किया.

जांचकर्ताओं ने पाया कि कुओमो और कार्यकारी चेंबर के लोगों की कार्यप्रणाली ने न सिर्फ राज्य और संघीय कानूनों का बल्कि कार्यकारी चेंबर के भी कानूनों का उल्लंघन किया.

जेम्स ने कहा, ‘यह न्यूयॉर्क के लिए एक दुखद दिन है क्योंकि स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि गवर्नर कुओमो ने कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया और ऐसा करके उन्होंने कानून तोड़ा.’

जेम्स ने कहा, ‘मैं उन सभी महिलाओं का आभारी हूं जो अपनी कहानियों को विस्तार से बताने के लिए आगे आईं, जिससे जांचकर्ताओं को सच्चाई तक पहुंचने में मदद मिली. कोई भी पुरुष चाहे कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो महिलाओं को परेशान करने या हमारे मानवाधिकार कानूनों का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.’

कार्यकारी चेंबर द्वारा गवर्नर के खिलाफ किए गए यौन उत्पीड़न के दावों के आरोपों और परिस्थितियों की जांच के लिए स्वतंत्र वकीलों का चयन करने के लिए 1 मार्च, 2021 को जेम्स से अनुरोध करने के बाद यह जांच की गई.

बता दें कि दिसंबर, 2020 में कुओमो के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कई महिलाएं सामने आई थीं.  इसके बाद दो सीनेटरों सहित न्यूयॉर्क के कई डेमोक्रेट नेताओं ने कुओमो के इस्तीफे की मांग की थी, लेकिन उन्होंने पद छोड़ने से इनकार कर दिया था और पद पर चौथे कार्यकाल के लिए कोष जुटा रहे हैं.

जांच के दौरान, जांचकर्ताओं ने शिकायतकर्ताओं, कार्यकारी चेंबर के वर्तमान और पूर्व सदस्यों, राज्य सैनिकों, अतिरिक्त राज्य कर्मचारियों और गवर्नर के साथ नियमित रूप से बातचीत करने वाले अन्य लोगों सहित 179 व्यक्तियों का इंटरव्यू किया.

अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने कहा कि जांच के दौरान सबूत के तौर पर 74,000 से अधिक दस्तावेजों, ईमेल, टेक्स्ट और तस्वीरों की भी समीक्षा की गई.

उसने कहा कि सबूतों और विश्वसनीय गवाहों के आधार पर जांचकर्ताओं ने न्यूयॉर्क राज्य के अनेकों मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों और राज्य सेवा के बाहर काम कर रही महिलाओं की सूची तैयार की, जो गवर्नर के उत्पीड़नकारी रवैये के निशाने पर थीं.

जांच के तहत कुओमो भी इंटरव्यू में शामिल हुए और सवालों के जवाब दिए. गवर्नर ने अधिकतर गंभीर आरोपों से इनकार कर दिया था लेकिन जांचकर्ताओं ने पाया कि उन्होंने ऐसा या तो पूरी तरह से इनकार करने या विशिष्ट घटनाओं को याद करने में कमी के कारण किया.

अटॉर्नी जनरल की रिपोर्ट कुओमो के खिलाफ महाभियोग के लिए आधार तैयार करने वाली प्रांतीय विधानसभा की जारी जांच में एक अहम भूमिका निभा सकती है.

(समाचार एजेंसी पीटीआई से इनपुट के साथ)