भारत

इंदौर के कॉमेडियन ने कहा- ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने के लिए मजबूर किया गया

मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले नलिन यादव नए साल पर हुए एक कार्यक्रम के दौरान कथित तौर पर धार्मिक भावनाएं आहत के लिए स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी के साथ गिरफ़्तार किए गए थे.

(फोटो साभार: यूट्यूब वीडियोग्रैब)

भोपाल: नए साल (एक जनवरी) पर कथित तौर पर धार्मिक भावनाएं आहत के लिए स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी के साथ गिरफ्तार किए गए इंदौर स्थित कॉमेडियन नलिन यादव ने अब आरोप लगाया है कि पिछले हफ्ते उन्हें इंदौर में एक बार (शराबखाना) में जाने पर ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने के लिए मजबूर किया गया था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, गिरफ्तारी के एक महीने बाद जमानत पाने वाले यादव ने कहा है कि बीते 12 अगस्त को जब वह एक बार में थे, तब एक समूह के लोग उनके पास आए और पूछा कि ‘मुल्लों’ का समर्थन क्यों किया और उनके जेल में जाने वाले विवाद के बारे में भी पूछा.

यादव ने अपनी स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश की लेकिन समूह संतुष्ट नहीं हुआ और उन्हें ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने के लिए मजबूर किया.

यादव ने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘उन्होंने पूछा कि तुम हाथ में सिगरेट लेकर भगवान का नाम क्यों ले रहे हो और मेरे हाथ से सिगरेट छीन लिया. मैंने उन्हें बताने की कोशिश की कि भगवान हर जगह है, लेकिन वे सुनने को तैयार नहीं हुए. मैं असहाय महसूस कर रहा था और इसलिए मैंने माफी मांग ली.’

यादव ने कहा कि वह दोबारा अपनी जिंदगी पटरी पर लाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और गिरफ्तारी के बाद उन्हें मजदूर के रूप में एक फैक्टरी में भी काम करना पड़ा. उन्होंने कहा कि उन्होंने पुलिस से संपर्क नहीं किया है.

उन्होंने कहा, ‘मैंने देखा था कि कैसे पुलिस और प्रशासन गिरफ्तारी के दौरान उनके साथ पेश आई थी.’