भारत

स्कूल में बच्चे की मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और हरियाणा सरकार को नोटिस भेजा

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह याचिका सिर्फ संबंधित स्कूल तक सीमित नहीं है क्योंकि इसका प्रभाव देशव्यापी है.

(फोटो: पीटीआई)

(फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: गुड़गांव स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल के शौचालय में अपने बेटे की क्रूर हत्या की जांच सीबीआई से कराने की पिता की याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने आज केंद्र और हरियाणा सरकार से जवाब मांगा है.

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने इस तरह की घटनाओं के मामले में स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी निर्धारित करने और स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश बनाने के अनुरोध पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई से भी जवाब मांगा है. बोर्ड को तीन सप्ताह के भीतर जवाब देना है.

संक्षिप्त सुनवाई के दौरान पीठ ने कहा कि यह याचिका सिर्फ संबंधित स्कूल तक सीमित नहीं है क्योंकि इसका देशव्यापी प्रभाव है. बच्चे के पिता वरुण चंद्र ठाकुर ने वकील सुशील टेकरीवाल के माध्यम से दायर याचिका में कहा है कि इस संबंध में स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच शीर्ष अदालत की निगरानी में सीबीआई से कराई जानी चाहिए.

गुरुग्राम स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल के शौचालय में आठ सितंबर को बच्चे का गला रेता हुआ शव मिला था. स्कूल के कंडक्टरों में से एक अशोक कुमार को इस सिलसिले में उसी दिन गिरफ्तार किया गया था. कुमार ने कथित रूप से बच्चे का यौन उत्पीड़न करना चाहा और इसी दौरान उसकी हत्या कर दी.

रेयान के शीर्ष अधिकारी गिरफ्तार

गुरुग्राम स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल परिसर में सात वर्षीय एक बच्चे की निर्मम हत्या के मामले में स्कूल के दो शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है और कार्यवाहक प्रधानाचार्य को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.

PTI9_10_2017_000148B

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के बाहर सुरक्षाकर्मी. (फोटो: पीटीआई)

लोगों में व्यापक स्तर पर रोष पैदा करने वाले इस मामले की जांच के लिए 14 पुलिस दल गठित किए गए हैं. ये दल स्कूल के स्टाफ से पूछताछ कर रहे हैं और स्कूल के सीईओ रेयान पिंटो और निदेशक अल्बर्ट पिंटो से पूछताछ करने के लिए एसआईटी का एक दल मुंबई रवाना हो गया है.

गुरुग्राम पुलिस प्रमुख संदीप खैरवार ने कहा, स्कूल के कानूनी मामलों के प्रमुख फ्रांसिस थॉमस और एचआर प्रमुख जेयस थॉमस को पूछताछ के बाद रविवार रात गिरफ्तार किया गया.

प्रधानाचार्य हिरासत में

उन्होंने बताया कि कार्यवाहक प्रधानाचार्य नीरजा बत्रा को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है. उन्हें जल्द ही गिरफ्तार किया जा सकता है.
दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न ठाकुर का शव बीते शुक्रवार को स्कूल के शौचालय में मिला था. उसकी गला रेतकर हत्या की गई थी. हत्या के संबंध में एक बस कंडक्टर को गिरफ्तार किया गया है और इस मामले ने व्यापक स्तर पर रोष पैदा किया है.

तीन सदस्यीय विशेष जांच दल एसआईटी की रिपोर्ट में इस स्कूल में सुरक्षा व्यवस्था में चूक की ओर संकेत किया गया है. इस रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए गुरुग्राम पुलिस ने स्कूल के दो शीर्ष अधिकारियों को किशोर न्याय कानून की धारा 75 के तहत गिरफ्तार किया गया है.

जिला प्रशासन ने स्कूल से अपने परिसर में सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है और कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया है.

जिला प्रशासन के निर्देश पर गुरुग्राम में रेयान समूह के सभी स्कूलों को सोमवार और मंगलवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है. स्कूल में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

इस मामले में सीबीआई जांच की मांग करते हुए सैकड़ों अभिभावकों ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल के बाहर रविवार को विरोध प्रदर्शन किया था. राज्य सरकार ने गुरुग्राम पुलिस को रेयान इंटरनेशल के मालिक अल्बर्ट पिंटो के खिलाफ किशोर न्याय देखरेख एवं दंड कानून के तहत मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है.

अभिभावकों पत्रकारों पर लाठी चार्ज

स्कूल के सात वर्षीय छात्र की हत्या की सीबीआई से जांच कराने की मांग करते हुए सैकड़ों अभिभावकों ने स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था.
करीब 50 से ज्यादा प्रदर्शनकारी और क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय मीडिया के नौ पत्रकार पुलिस द्वारा किए गए लाठी चार्ज की घटना में घायल हो गए थे. इस घटना के दौरान कुछ मीडियाकर्मियों के उपकरणों को भी क्षति पहुंची थी.

AppleMark

बच्चे की हत्या के विरोध में रविवार को हिंसक प्रदर्शन और आगजनी हुई. (फोटो: पीटीआई)

पुलिस उपायुक्त और गुरुग्राम पुलिस के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी मनीष सेहगल ने कहा, स्कूल के बाहर रविवार की सुबह को गुस्साई भीड़ और पत्रकारों पर लाठी चार्ज कराने के लिए गुरुग्राम पुलिस आयुक्त संदीप खैरवार ने सदर सोहना प्रभारी अरुण कुमार को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा, मैंने हमेशा ही मीडिया के अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन किया है. लाठीचार्ज करना दुर्भाग्यपूर्ण है और ऐसा नहीं होना चाहिए था. मैं इसके लिए जिम्मेदार पुलिसकर्मी पर कार्रवाई करने का आदेश दे रहा हूं और उन्हें सजा मिलनी चाहिए.

सोहना थाना प्रभारी निलंबित

सोहना रोड सदर पुलिस स्टेशन के थाना प्रभारी को रेयान इंटरनेशनल स्कूल के बाहर प्रदर्शन कर रहे अभिभावकों और इसकी रिपोर्टिंग करने आए पत्रकारों पर लाठी चार्ज के सिलसिले में निलंबित कर दिया गया है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने रविवार को स्कूल के बाहर लाठी चार्ज की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया था. विरोध प्रदर्शन की रिपोर्टिंग कर रहे कुछ मीडियाकर्मी भी इस लाठी चार्ज के दौरान घायल हो गए थे. मुख्यमंत्री ने संबंधित पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्वाई के आदेश दिए थे.

अग्रिम जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचे स्कूल के सीईओ

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेयान पिंटो और स्कूल कें संस्थापक उनके माता-पिता ने गुरुग्राम में संस्थान के परिसर में सात वर्षीय छात्र की हत्या के सिलसिले में सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत याचिका दायर की.

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दो बड़े अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद ये जमानत याचिकाएं दायर की गई हैं. उनके वकील नितिन प्रधान ने बताया, स्कूल के संस्थापक अध्यक्ष ऑगस्टीन पिंटो और स्कूल की प्रबंध निदेशक उनकी पत्नी ग्रेस पिंटो ने अपने बेटे रेयान पिंटो के साथ बंबई उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की है.

न्यायमूर्ति अजय गडकरी के समक्ष सोमवार सुबह प्रधान ने यह याचिका लगाई. वह मंगलवार को इस मामले पर सुनवाई करेंगे. पुलिस ने बताया कि गुरुग्राम में स्कूल परिसर में छात्र की निर्मम हत्या के सिलसिले में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दो वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है जबकि कार्यवाहक प्रधानाचार्य को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)